Weather Update:दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें- अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

मानसून से पहले ही देश में मौसम करवट लेने लगा है। दिल्ली उत्तर प्रदेश बिहार समेत कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। दिल्ली वालों को अगले 4 दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

Sanjeev TiwariPublish: Sun, 22 May 2022 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 06:22 PM (IST)
Weather Update:दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें- अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर पश्चिमी भारत में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार से बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अगले चार दिनों तक बारिश और बूंदाबांदी की गतिविधियां के चलते गर्मी से राहत रहेगी। बता दें, 22 से 24 मई के बीच इस तरह की गतिविधियां कुछ तेज होंगी। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और आंधी आ सकती है। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी की भी संभावना है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी, गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी से राहत मिली रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में एक सप्ताह तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। हल्की बारिश और आंधी से संबंधित गतिविधियों से अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट रहेगी।

दिल्ली में 23 और 24 मई के लिए येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं, धूल भरी आंधी आ सकती है या 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी के मुताबिक राजधानी और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने का भी अनुमान है। मौसम कार्यालय ने 23 और 24 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में 25 मई तक अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री तक बना रहेगा। इस दौरान आंधी और बारिश की हल्की गतिविधियां होंगी। वहीं, 26 मई से एक बार फिर तापमान बढ़ना शुरू होगा। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पूर्व दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, रेवाड़ी, सोहाना, फरुखनगर और मानेसर हल्की तीव्रता के साथ बारिश की संभावना जताई है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आज होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 22 मई को सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और संतकबीर, रामपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में भी कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। पूर्वी यूपी के ऊपर बन रहा सरकुलेशन 23 मई से गर्मी से राहत देगा। इसके बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान के ऊपर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर भी राजधानी और आसपास के जिलों पर पड़ेगा। इससे अगला सप्ताह गर्मी से राहत भरा होगा। लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पहले तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर सरकुलेशन से राज्य के कई जिलों को गर्मी से राहत मिलेगी। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभों के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों का मौसम बदलेगा।

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बिहार के जिन जिलों में आंधी-तूफान की संभावना जताई है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, सहरसा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका शामिल हैं।

उत्तराखंड में अगले तीन से चार दिन बदलेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में अगले तीन से चार दिनों के लिए मौसम का बदला हुआ मिजाज रहेगा। मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो 22 मई को प्रदेश के पर्वतीय कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली के साथ ही ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। वहीं, बात मैदानी इलाकों की करें तो यहां पर 60 से 70 किलो मीटर प्रति घंटा से 80 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से तेज हवा का सिलसिला देखने को मिलेगा। बात 23 मई और 24 मई को लेकर की जाए तो दिन मौसम की गतिविधियों में कुछ इजाफा देखने को मिलेगा। 23 मई को उत्तराखंड के कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में तेज हवा के साथ ओलावृष्टि और तेज बौछार हो सकती है।

राजस्थान के इन जिलों में बरसेंगे बादल, आंधी का भी अलर्ट

राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलने का दौर शुरू हो गया है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के देर शाम जयपुर में हल्की बारिश हुई। आंधी के साथ शहर के आसमान को बादलों ने घेर लिया। मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर भी शुरू हो जाएगा। यह दौर रविवार से मंगलवार तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, चूरू, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसके बाद 25 मई से एक बार फिर गर्मी लोगों को परेशान करेगी।

इन राज्यों में होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मेघालय, असम के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। बाकी पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी हिमालय, लक्षद्वीप और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Edited By Sanjeev Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept