Move to Jagran APP

Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन राज्यों में अगले तीन दिन तक गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) बना हुआ है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार में निचले स्तर पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 05:22 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 06:28 PM (IST)
Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन राज्यों में अगले तीन दिन तक गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे राज्य उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के शहरों में आज (सोमवार) मौसम खुशनुमा है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) बना हुआ है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार में निचले स्तर पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, दिल्ली में बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बूंबाबांदी हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में 12, 13 और 14 मई को गरज के साथ बारिश (Thunderstorm with Rain) का पूर्वानुमान है।

loksabha election banner

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब हरियाणा दिल्ली एनसीआर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में 13 मई तक बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में तेरह मई तक बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। उधर, देहरादून में रविवार दोपहर को जमकर बारिश हुई और कई क्षेत्रों में ओले गिरे। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों में देहरादून समेत अन्य जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं। पहाड़ी जिलों में बारिश हो सकती है। ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने 12 और 13 मई को प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 12 को चार पर्वतीय जिले उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

राजस्थान में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र ने अनुसार अगले तीन दिन में प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का दौर देखा जा सकता है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में सप्ताहभर मौसम का बदलाव देखा जा सकता है। विभाग की मानें, तो आगामी दिनों में होने वाले मौसम के बदलाव का सबसे ज्यादा असर राजस्थान के उत्तरी क्षेत्र में देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि राजस्थान में रविवार को अलवर, धौलपुर, कोटा जैसे इलाकों में बारिश हुई। वहीं बारां जिले में ओले भी गिरे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.