Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी, एमपी सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश राजस्थान ओडिशा पश्चिम बंगाल आंध्र प्रदेश तेलंगाना छत्तीसगढ़ झारखंड मध्य प्रदेश गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने हो सकती है। वहीं इसके अलावा उत्तराखंड के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 06:26 PM (IST)
Weather Update: यूपी, एमपी सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
यूपी, एमपी, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी (फोटो जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग ने सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और उत्तरी हिस्से में बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त तक उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने हो सकती है। वहीं इसके अलावा उत्तराखंड के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।  मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। वर्तमान में दिल्ली में हल्के बादल नजर आ रहे हैं और शाम तक बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना (heavy rain in these state next 24 hours)

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ और उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, गुजरात, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, केरल, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में हल्के बादल, चार दिनों के लिए यलो अलर्ट (Delhi Weather News)

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में सोमवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में बारिश का अनुमान (Weather Update news UP)

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर प्रदेश के चंदौसी, बदायूं, मुरादाबाद, बरेली, संभल, एटा, कासगंज और राजस्थान के लक्ष्मणगढ़, नागर, बयाना और आस-पास के इलाके हल्की से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

बिहार के इन इलाकों में भारी बारिश का अनुमान (Bihar Weather Update)

स्थानीय मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के, बेगूसराय, खगड़िया, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण, अररिया एवं गोपालगंज में भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही इन जिलों के लिए अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में भारी बारिश से बुरा हाल (Uttarakhand Weather News)

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं- कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली चमकने साथ बादल गर्जन की संभावना जताई है। वहीं देहरादून में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम  बारिश हो सकती है।     

मध्यप्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट (Weather Update News MP)

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के पांच जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी भोपाल के मुताबिक मध्य प्रदेश के 5 जिलों-विदिशा, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा एवं बालाघाट में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भोपाल, जबलपुर, रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, सागर एवं चंबल संभाग के जिलों में भी बारिश की पूरी संभावना है।

केरल में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert in Kerala)

केरल में भारी बारिश का दौर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के 9 जिलों में आरेंज अलर्ट' जारी किया है। विभाग ने केरल के कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में बारिश का अनुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया है। खतरे को देखते हुए विभाग ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी भी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.