Move to Jagran APP

Weather update:बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई उत्‍तर भारत में ठंड, कई जगहों पर सड़कें हुई बंद

दिल्‍ली में देर रात से हो रही बारिश और श्रीनगर में ताजा बर्फबारी से देश के उत्‍तरी राज्‍यों के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में तापमान काफी गिर गया है। इसकी वजह से लोगों की दिक्‍कत भी बढ़ गई हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 09:58 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:36 AM (IST)
Weather update:बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई उत्‍तर भारत में ठंड, कई जगहों पर सड़कें हुई बंद
बर्फ की चादर में लिपटे देश के पहाड़ी राज्‍य

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। उत्‍तर भारत के राज्‍यों में लगातार ठंड बढ़ती जा रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से भी मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है। राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार रात से हो रही बारिश के बाद दिल्‍ली एनसीआर का तापमान नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने यहां के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अगले दो घंटे तक यहां पर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। बारिश की वजह से कई जगहों पर पानी भर गया है। कई जगहों की तस्‍वीरें भी सामने आई हैं जिसमें पानी में फंसे वाहनों को देखा जा सकता है। जम्मू

loksabha election banner

वहीं, जम्‍मू-कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी से आम जनजीवन पर व्‍यापक असर पड़ा है। इसकी वजह से आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम खराब होने के बाद श्रीनगर हवाई अड्डे से विमानों का उड़ना फिलहाल मुमकिन नहीं हो पा रहा है। इसको देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया है। जम्‍मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार बारिश और बर्फबारी और राजमार्ग सहित विभिन्न स्थानों पर पथराव के कारण तीसरे दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है।

एएनआई के मुताबिक एयरपोर्ट पर महज 500 मीटर तक ही दृष्‍यता है। इसकी वजह से विमानों की आवाजाही संभव नहीं है। एयरपोर्ट निदेशक कुलदीप सिंह का भी कहना है कि कम दृश्यता के चलते फिलहाल हवाई सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है  बर्फबारी का असर रेल से सफर करने वालों पर भी पड़ा है। बारामुला-बनिहाल सेक्शन के बीच चलने वाली ट्रेनों को आज के दिन रद कर दिया है। जम्‍मू में माता वैष्‍णो देवी पर भी बर्फबारी हो रही है। 

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां के लाहौल स्पीति प्रशासन, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लाहौल-स्पीति पुलिस की टीम ने मिलकर 7 जनवरी को भारी बर्फबारी के कारण क्षेत्र में फंसे पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बचा लिया है। हिमाचल में कई जगहोंं पर बर्फबारी होने से शिमला में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। हालांकि यहां पर आने वाले सैलानी इसका जमकर लुत्‍फ उठा रहे हैं। जाखू मंदिर समेत शिमला रिज व माल रोड पर ताजा हिमपात हुआ है। पर्यटकों के लिए जहां ये एक अच्‍छे पल हैं वहीं स्‍थानीय लोगों की दिक्‍कत बढ़ गई है। नारकंड और कुफरी में बर्फबारी से सड़क पर यातायात प्रभावित हुआ है और जरूरी सामान की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। कई बसें रूटों पर फंस गई हैं। मौसम विभाग ने आठ से 10 जनवरी तक ऊपरी क्षेत्रों में भारी हिमपात की संभावना जताई है। इसके चलते प्रशासन ने चेतावनी जारी की है।

उत्तराखंड में केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। कुछ इलाकों में दो दिन धूप से राहत मिलने के बाद बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि यहां के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली कड़कने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.