Move to Jagran APP

Weather Update: इंतजार खत्म, उप्र व उत्तराखंड में आज पहुंच जाएगा मानसून, कल दिल्ली पहुंचने का अनुमान

मौसम विभाग के उप निदेशक आनंद शर्मा ने कहा कि मानसून 24-25 जून तक उत्तर प्रदेश हरियाणा पंजाब और राजस्थान को कवर करेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 01:42 AM (IST)
Weather Update: इंतजार खत्म, उप्र व उत्तराखंड  में आज पहुंच जाएगा मानसून, कल दिल्ली पहुंचने का अनुमान
Weather Update: इंतजार खत्म, उप्र व उत्तराखंड में आज पहुंच जाएगा मानसून, कल दिल्ली पहुंचने का अनुमान

जेएनएन, नई दिल्ली। भीषण गर्मी से झुलस रहे उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लोगों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून प्रवेश कर जाएगा। बुधवार तक यह राजधानी पहुंच जाएगा। कई दिनों से चल रही मानसून पूर्व बारिश के मंगलवार से तेज होने की संभावना है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है।

loksabha election banner

मौैसम विभाग ने इस साल सामान्य बारिश की उम्मीद जताई है। विभाग के उप निदेशक आनंद शर्मा ने कहा कि मानसून 24-25 जून तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान को कवर करेगा। 23 जून को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और इससे लगते उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में प्रवेश करेगा। 24-25 जून तक इन इलाकों में मानसून छा जाएगा।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए बुधवार तक दिल्ली में दस्तक दे सकता है। इस बार दिल्ली में 103 फीसद तक बारिश का अनुमान जताया गया है।बदले मौसम का असर प्रदूषण पर भी पड़ा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 92 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषप्रद श्रेणी में रखा जाता है। अनुमान है कि अगले कुछ दिन दिल्ली की हवा साफ-सुथरी ही बनी रहेगी।

पांच दिनों तक यहां हो सकती है भारी बारिश

वहीं मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले पांच दिन तक बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 24-26 जून के दौरान बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 22-26 जून के दौरान भारी बारिश हो सकती है। 22-26 जून के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

बिहार में तेज बारिश का अलर्ट

बिहार में 24-26 जून तक भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में बिहार में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। राजधानी पटना की बात करें तो यहां रुक-रुक कर बारिश हो रही है। यहां पिछले दो दिनों में 108 मिलीमीटर बारिश हुई है। कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। पटना में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। पटना के साथ-साथ मोतिहारी, गया, पूर्णिया, भागलपुर समेत कई और जिलों में आज बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में चार दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी, तेज हवा के साथ होगी बरसात

राजधानी दिल्ली में तीन दिन से रोजाना सुबह हो रही बारिश से गर्मी के तल्ख तेवर नरम पड़ चुके हैं। मंगलवार से शुक्रवार तक चार दिन झमाझम बारिश होने की संभावना है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है। तेज हवा के साथ होने वाली इसी बारिश के बीच बुधवार को मानसून राजधानी पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून पूर्व की बारिश मंगलवार को भी जारी रह सकती है।

मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए बुधवार तक दिल्ली में दस्तक दे सकता है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में मानसून के जल्दी आने का कारण बंगाल और आसपास के इलाकों में चक्रवाती दबाव बनना है जो 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ा था। श्रीवास्तव के मुताबिक इसने मानसून को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया में मदद की। मालूम हो कि मौसम विभाग ने इस बार दिल्ली में 103 फीसद तक बारिश का अनुमान जताया है। संभावना है कि यह मंगलवार तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों तक पहुंच जाएगा। इसके बाद बुधवार को दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक दे देगा। 

 पंजाब हरियाणा में अब भी गर्मी से बुरा हाल

दिल्‍ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब में भी नॉर्मल टेम्‍प्रेचर दज किया गया। हरियाणा में नारनौल का तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्‍यादा 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, पंजाब के अमृतसर में 39 डिग्री, लुधियाना में 38.1 और पटियाला में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री रहा जो नॉर्मल से एक डिग्री कम है। राजस्थान में भी तेज गर्मी का दौर जारी है। श्रीगंगानगर में पारा 43.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। राज्‍य के कई इलाकों में लू चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.