Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में आज से तीन दिन होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 19 से 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुई है और अलग-अलग इलाकों में बीते कुछ दिनों से हर दिन बारिश हो रही है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 10:53 PM (IST)
Weather Update: यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में आज से तीन दिन होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल
मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है (फोटो जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसी। दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है। करीब दो हफ्ते के बाद आज यानी 19 अगस्त से फिर से बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 19 से 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इतना ही नहीं, बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुई है और अलग-अलग इलाकों में बीते कुछ दिनों से हर दिन बारिश हो रही है।

loksabha election banner

आईएमडी ने कहा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है। बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्रों में 18 और 19 अगस्त को, मध्यप्रदेश में 18 से 20 अगस्त को, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को बारिश हो सकती है।

 अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों,मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, तेलंगाना के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व और पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जानें- यूपी में कहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पूर्वांचल में कई स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का भी अनुमान है। पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है। इसी क्रम में 20 व 21 अगस्त को पश्चिमी यूपी में अधिकांश स्थानों और पूर्वांचल में कई स्थानों पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में 19 से 22 तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 19 और 20 को ऑरेंज अलर्ट है तो 21 ओर 22 को येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 19 को कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्र व उससे लगे गढ़वाल मंडल के जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। हरिद्वार व उधमसिंहनगर को छोड़कर बाकी सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मप्र के 21 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के 21 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, धार और नरसिंहपुर जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित राज्य के 10 संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.