Move to Jagran APP

Cyclone Shaheen: चक्रवात शाहीन को लेकर अलर्ट जारी, मुंबई से लेकर गुजरात तक मौसम विभाग ने दी ये हिदायत

आइएमडी ने कहा कि चक्रवात गुलाब 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होगी। मौसम बिगड़ने की आशंका पर मछुआरों से तीन अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को कहा गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 10:53 PM (IST)
Cyclone Shaheen: चक्रवात शाहीन को लेकर अलर्ट जारी, मुंबई से लेकर गुजरात तक मौसम विभाग ने दी ये हिदायत
पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में भारी बारिश, कई राज्यों में अलर्ट जारी (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी | Weather Forecast Updates: कमजोर पड़े चक्रवात गुलाब के बचे हुए हिस्से के 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने और फिर चक्रवाती तूफान का रूप लेकर पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है। गुलाब चक्रवात के इस बाकी हिस्से के चलते गुजरात के कई इलाकों में तेज वर्षा होने के आसार हैं।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बताया कि गुलाब के कारण बुधवार को दक्षिण गुजरात क्षेत्र और खंभात की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना।

loksabha election banner

आईएमडी ने कहा कि इस बात की काफी संभावना है कि यह पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढे़गा और उत्तरपूर्व अरब सागर में उभरकर गुरुवार को गहरे दबाव में तब्दील होकर मजबूत हो जाएगा। उसके बाद उसके पश्चिम और पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने एवं अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है।

उसके बाद वह भारतीय तट से दूर पाकिस्तान के मकरान तट से टकरा सकता है। विभाग ने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर हल्की , मध्यम से लेकर भारी तथा छिटपुट स्थानों पर भीषण वर्षा हो सकती है। साथ ही गुजरात के अन्य क्षेत्र, दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार एवं कुछ स्थानों पर भीषण बारिश होने के आसार हैं। उत्तरी कोंकण में छिटपुट स्थानों पर भीषण वर्षा होने की आशंका है। वहीं मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने बताया कि गुलाब चक्रवात एक बार फिर से आएगा जिसका नाम शाहीन रखा है। इसको देखते हुए हमने 3 अक्टूबर तक मुंबई से गुजरात तट तक समुंदर में होने वाली सारी गतिविधियों को रोकने की हिदायत दी है जैसे मछली पकड़ना हो या जहाजों का समुंदर में जाना हो।

मछुआरों को अलर्ट किया

इस बीच अहमदाबाद से मिली खबर के अनुसार आइएमडी ने मछुआरों को राज्य के तट से अरब सागर में न जाने और दो अक्टूबर तक मछली पकड़ने की गतिविधियां पूरी तरीके से बंद करने को कहा है। इसके साथ समुद्र में गए मछुआरों को भी बुधवार शाम तक तट पर लौटने को कहा गया है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का कहर, मकान गिरने से 2 की मौत

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात पश्चिम बंगाल के और करीब पहुंच गया है। इसकी वजह से कोलकाता के अलावा उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, हावड़ा, हुगली, पूर्व-पश्चिम बर्धमान और बीरभूम जिले में सुबह से तेज बारिश हो रही है। कोलकाता के अहिरटोला में भारी बारिश के चलते एक मकान का कुछ हिस्सा ढह गया। इसमें एक तीन साल के बच्चे और एक महिला की मौत हो गई। भारी बारिश के बाद कोलकाता और पश्चिम मिदनापुर में कई इलाकों में जलभराव हो गया।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश, कई जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चलने के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि यदि जरूरत ना हो तो लोग घर से बाहर ना निकलें। महाराष्ट्र में पिछले 13 दिन की बारिश में कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, गुजरात के भरूच, भावनगर और डांग में भी भारी बारिश हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.