Move to Jagran APP

Weather Update: बिहार, केरल समेत कई राज्यों में होगी भारी बारिश, दिल्ली में भी जल्द बरसेंगे बादल, पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी

मध्य प्रदेश उत्तराखंड पंजाब हरियाणा दिल्ली पूर्वी उत्तर प्रदेश पूर्वी राजस्थान पूर्वी मध्य प्रदेश विदर्भ छत्तीसगढ़ समेत कई जगहों पर तेज हवाएं मौसम बिगाड़ सकती है। दिल्ली में बारिश की संभावना जताई गई है। बिहार में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 05:59 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 11:01 PM (IST)
बिहार समेत कई राज्यों में आज होगी भारी बारिश, दिल्ली में भी बरसेंगे बादल! पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत में लगातार आए दो चक्रवात तूफान के कारण देश के कई राज्यों में मौसम सुहाना बना रहा और जहां तूफान सीधा टकराया वहां भारी तबाही का मंजर देखा गया, जिसकी समीझा करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुछ राज्यों की यात्रा पर गए थे। भले ही यह तूफान तटों से टकराने के बाद कमजोर हो गया है, लेकिन फिलहाल इसका असर अभी कई जगहों पर देखा जा रहा है। शनिवार को बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जगहों पर लू चलने की भी जानकारी दी है। राजधानी दिल्ली में भी पिछले कुछ दिन पहले हुई बारिश के बाद गर्मी बढ़ी है। हालांकि, यहां भी जल्दी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इससे जुड़ी जानकारी दी है।

loksabha election banner

मौसम विभाग द्वारा आए दिन कहीं ना कहीं बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। भारत के मौसम विभाग (IMD) द्वारा अब आने वाले पांच दिनों का मौसमी बुलेटिन जारी करते हुए कई स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को हरियाणा और राजस्थान के कुछ जिलों व उनके आस पास के इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की। नारनौल, महेंद्रगढ़ (हरियाणा) विराटनगर, कोटपुतली, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, अलवर (राजस्थान) और इनके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से सामान्य बारिश की जानकारी दी।

आज, कल और आने वाले दिनों कब, कहां होगी बारिश

भारत के मौसम विभाग ने अपनी साइट पर जानकारी दी कि शनिवार को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। 

इसके अलावा बताया गया कि पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में गंभीर हीट वेव के साथ कुछ इलाकों जैसे दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और विदर्भ में अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है।

वहीं, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ समेत कई जगहों पर तेज हवा चलने की उम्मीद है।

बात 30, 31 मई, 1 और दो जून की करें तो इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और केरल और माहे, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। 

दिल्ली में कब होगी बारिश

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि दिल्ली में बारिश होगी और हवाएं भी चलेंगी। इससे जुड़ी जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया, '29 मई को तेज हवाएं चलने का अनुमान है।' IMD ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने की वजह से 31 मई और 01 जून को राजधानी में बारिश की संभावना है।

बिहार में बाढ़ जैसे हालात

यास तूफान के कारण हुई भारी बारिश से नेपाल से आने वाली नदियों के जल स्तर में भी वृद्धि हुई है। जिस कारण प्रखंड के पूर्वी भाग में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। बकरा नदी के जल स्तर मे वृद्धि हुई है लेकिन उसका पानी नदी के अंदर ही बह रहा है, लेकिन नूना नदी की नई धारा से बाहर निकले पानी गांवों एवं खेतो में फैल गया है। जिससे दहगामा,पड़रिया,कचना,बाँसबाड़ी सालगोड़ी आदि आदे दर्जन गांवों मे पानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.