Move to Jagran APP

Weather Update: भारी बारिश से कई स्थानों पर जलभराव का खतरा; IMD की इन जगहों पर अधिक वर्षा की भविष्यवाणी

Weather Update केंद्रीय जल आयोग ने कई जगहों पर 24 घंटों के भीतर बाढ़ जैसे हालात होने का खतरा जताया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 01:33 PM (IST)
Weather Update: भारी बारिश से कई स्थानों पर जलभराव का खतरा; IMD की इन जगहों पर अधिक वर्षा की भविष्यवाणी
Weather Update: भारी बारिश से कई स्थानों पर जलभराव का खतरा; IMD की इन जगहों पर अधिक वर्षा की भविष्यवाणी

नई दिल्ली, एजेंसी। बीते कई दिनों की तरह गुरुवार के दिन की शुरुआत भी बारिश के साथ ही हुई या फिर ऐसा कहा जाए कि आधी रात से ही बारिश हो रही है। हालांकि, पिछले एक दिन हुई बारिश में उमस भी घटी है। अमूमन देख गया है कि बारिश के रुकने के बाद उमस से लोगों का हाल बुरा हो जाता था, लेकिन दिल्ली-NCR और देश के कई इलाकों में पिछले दिन लगभग पूरे दिन हुई बारिश से लोगों को राहत मिली, लेकिन कुछ तस्वीरें ऐसी सामने आई जहां भारी बारिश ने कहर मचाया था। सड़कों पर सिर्फ और सिर्फ जलभराव था। बुधवार को केंद्रीय जल आयोग ने कई जगहों पर अगले 24 घंटों के भीतर बाढ़ जैसे हालात होने का खतरा जताया था।...और वहीं मौसम विभाग ने भी लगभग उन्हीं जगहों पर आने वाले घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। इसके अलावा भारत के मौसम विभाग ने गुरुवार को खासकर कुछ स्थानों पर बारिश होने की भविष्यवाणी की है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार तड़के दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश से तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुरुवार को पूरी दिल्ली के कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। IMD ने ट्वीट करते हुए बताया, 'पूरी दिल्ली, आईजीआई एयरपोर्ट, दादरी, गाजियाबाद, एटा, नोएडा, ग्रेटर-नोएडा, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, मोदीनगर, मेरठ, सियाना, गोहाना के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। अगले कुछ देर में खरखौदा, पलवल, होडल, नूंह, झज्जर, बुलंदशहर, हापुड़, गन्नौर, फारुख नगर, कहरखोदा, बहादुरगढ़, बागपत और इनके आसपास के इलाकों में भी बारिश होगी।' हालांकि, इनमें कई जगहों पर रात से बारिश का दौर शुरू है।

IMD के अनुसार, ओडिशा के उत्तरी तटीय इलाके में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है। निम्न दबाव वाले क्षेत्र का निर्माण होना चक्रवात का पहला चरण होता है। अगले 24 घंटे में इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और दबाव वाला क्षेत्र बनने की काफी संभावना है। इसके मद्देनजर ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 20 अगस्त को छत्तीसगढ़ में, 20 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में, 21 अगस्त और 22 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में, पूर्वी राजस्थान में 22 अगस्त को और गुजरात में 22 और 23 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में आने वाले दिनों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा था निम्न दबाव वाले क्षेत्र की वजह से दक्षिणी बंगाल के जिलों में 19 से 25 अगस्त के बीच भारी बारिश की संभावना है।

केंद्रीय जल आयोग ने बुधवार ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों और विदर्भ उप-विभाजन के आसपास के क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान बाढ़ का उच्च जोखिम बताया था। वहीं, उत्तरी तटीय आंध्र, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान उप-विभाजन के कुछ क्षेत्रों पर भी मध्यम जोखिम बताया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तटीय कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई थी और आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटों में दौरान भारी वर्षा होने की संभावना थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.