This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Weather Update: देश के इन राज्यों में अगले 4-5 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें- यूपी-बिहार- दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक 10-13 अगस्त के दौरान झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है।

Sanjeev TiwariTue, 10 Aug 2021 11:14 PM (IST)
Weather Update: देश के इन राज्यों में अगले 4-5 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें- यूपी-बिहार- दिल्ली  के मौसम का हाल

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले 4-5 दिन भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। उसने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक 10-13 अगस्त के दौरान झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया है। विभाग ने कहा, ''अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में बारिश होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बिहार के 10 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट (Heavy rain alert in Bihar)

बिहार के 10 जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी चम्पारण, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, सीतामढ़ी, किशनगंज, भभुआ, रोहतास, अररिया के लिए अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया हे। राज्य में बारिश का सिस्टम सक्रिय होने की वजह से 13 अगस्त तक अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मानसून की ट्रफ रेखा अभी डेहरी से होकर गुजर रही है। साथ ही पूर्वी यूपी और इसके आसपास चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है।

हिमाचल में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी (Heavy rain alert in Himachal pradesh)

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग की ओर से तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 12, 13 और 14 अगस्त को प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। पूरे प्रदेश में 15 अगस्त तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। मध्य पर्वतीय भागों में 16 अगस्त को भी मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश से भूस्खलन हो सकता है और नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है। ऐसे में स्थानीय लोगों व पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Sanjeev Tiwari

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner