Move to Jagran APP

Weather Update: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- कहां पहुंचा मानसून

देश की राजधानी दिल्ली में भी आज हल्की बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना है। महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भी भारी बारिश का अनुमान है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 07:58 PM (IST)
Weather Update: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- कहां पहुंचा मानसून
Weather Update: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- कहां पहुंचा मानसून

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के दक्षिणी हिस्सों में मॉनसून का आगमन हो चुका है। मॉनसून सामान्य रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। दक्षिण भारत और गोवा को पार करते हुए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में पहुंच चुका है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण गोवा और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर भारत, केरल, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक महाराष्ट्र, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, मुजफ़्फ़राबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। देश की राजधानी दिल्ली में भी आज हल्की बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भारी बारिश का अनुमान है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

मानसून आने से पहले गुजरात में झमाझम बारिश, कई इलाकों में जलभराव

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण गुजरात में अगले 24 घंटे में मॉनसून पहुंचेगा। लेकिन मॉनसून पहुंचने के पहले ही गुजरात में झमाझम बारिश की शुरुआत हो गई है। भारी बारिश के बाद अहमदाबाद समेत कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है। गुजरात के 6 जिलों में तेज बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से कई इलाकों में पेड़ और होर्डिंग गिरने की घटना भी सामने आई है।

तय तारीख से एक दिन पहले आज मध्य प्रदेश में दस्तक देगा मानसून

मौसम विज्ञानियों ने रविवार को मानसून के मप्र के दक्षिणी इलाके से दाखिल होने की संभावना जताई है। साथ ही रविवार से प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो जाएगा। केंद्र के मौसम विभाग ने पिछले माह मप्र में मानसून के आगमन की अनुमानित तिथि 15 जून तय की है। इसके पूर्व लंबे समय से यह तारीख 10 जून निर्धारित थी। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक मानसून मध्य महाराष्ट्र के कुछ और हिस्से, विदर्भ के अधिकांश क्षेत्र, छत्तीसगढ़ के कुछ और भाग, उ़़डीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलावा बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। रविवार को मानसून दक्षिणी मध्य प्रदेश तक पहुंचेगा।

बादलों की आवाजाही के बीच आज यूपी में पड़ेंगी बौछारें

 आसमान में बादलों की आवाजाही लगी हुई है। कुछ स्थानों पर बौछारें भी पड़ीं। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश की उम्मीद है। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है। शनिवार को राजधानी में सुबह से तेज धूप थी लेकिन, दोपहर बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। शाम को दक्षिण पूर्वी हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की उम्मीद है।दक्षिणी पूर्वी हवाएं नमी लेकर आ रही हैं और जम्मू कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ का भी प्रभाव है। इसके चलते मौसम नरम बना हुआ है। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर छींटे व बौछारें पड़ रही हैं। इससे तापमान में कुछ कमी आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.