Move to Jagran APP

Weather Forecast: फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, पांच दिन सामान्य रहेगा मौसम

16 मार्च के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावनाए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च की रात से को प्रभावित करने की बहुत संभावना है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 04:17 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 06:45 AM (IST)
Weather Forecast: फिर सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, पांच दिन सामान्य रहेगा मौसम
16 मार्च के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावनाए हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक मौसम में बदलाव आएगा। जिससे बारिश और बर्फबारी की सभावना है। 16 मार्च के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावनाए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च की रात से को प्रभावित करने की बहुत संभावना है। इस वजह से 17 और 18 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो आज मुख्य रूप से आसमान साफ रहेगा।

loksabha election banner

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

हालांकि, दिल्ली में दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में 18 मार्च से बिजली चमक और गरज सुनाई देगी। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 15 और 16 मार्च को व्यापक वर्षा होगी। 18 मार्च को उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बिजली और गरज के साथ बारिश होगी। उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान 2.5 सेमी तक बर्फबारी होने की भी उम्मीद है।

यूपी में तीन-चार दिन मौसम फिर होगा खुशनुमा

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर से सक्रिय हो रहा है। इसके असर के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले तीन से चार दिनों में मौसम फिर से बदल जाएगा। कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि ये बारिश छिटपुट ही होगी लेकिन, इससे बढ़ते तापमान में गिरावट आएगी। पूर्वी यूपी के मुकाबले पश्चिमी यूपी में मौसम के इस बदलाव का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है।

जानें- हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव देखने को मिल रहा है। 15 मार्च से मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। 18 मार्च को फिर पश्चिम विक्षोभ असर दिखा सकता है। इसके असर से उत्तरी हरियाणा के कुछ इलाकों में बरसात हो सकती है, जबकि 19 को प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बारिश हो सकती है। इससे भी बढ़ते तापमान के कम होने की संभावना बनेगी। हरियाणा में अब कुछ दिन मौसम के शुष्क रहने और गर्मी बढ़ने का अनुमान है। इस बार मौसम विभाग ने सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

पंजाब में छाए रहेंगे बादल, कल से बारिश के आसार

पंजाब के कई जिलों में सोमवार को बादल छाए रहे। मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार मंगलवार को भी सूबे के कई जिलों में बादल छाए रहने के आसार हैं। 17 से 20 मार्च तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ सोमवार को अमृतसर का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 28.6 डिग्री सेल्सियस, जालंधर में 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। लुधियाना में अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

मप्र में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में यानि 16 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है, ऐसे में उसके प्रभाव से 17 मार्च से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही तापमान में उतार चढ़ाव के साथ 18 मार्च को हवाओं का रुख फिर बदलने की संभावना है। इनके प्रभाव से 18-19 मार्च से एक बार फिर मप्र में बादल छाने लगेंगे और कहीं-कहीं बरसात भी हो सकती है। 20 मार्च से एक बार फिर मौसम साफ होने लगेगा।इसके प्रभाव से 17 मार्च से इंदौर संभाग के साथ खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बैतूल व हरदा में हल्की बारिश का असर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.