This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल

Weather Forecast मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। यूपी बिहार एमपी झारखंड छत्तीसगढ़ पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

Sanjeev TiwariThu, 29 Jul 2021 07:15 AM (IST)
Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon Update) की वजह से भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है। मानसून का तीसरा कम दबाव वाला क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा है। इसके असर से शनिवार तक उत्तर भारत में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। यूपी, बिहार, एमपी, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी (IMD) के मुताबिक पंजाब में अगले 48-72 घंटे में तेज बारिश हो सकती है। आज राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में इसके अच्छी तरह से जगह बनाने और बाद के 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं राजस्थान के बाकी हिस्सों मध्य प्रदेश सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ ओडिशा और विदर्भ में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबित अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, दक्षिण बिहार, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश व कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, केरल, विदर्भ, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। राजस्थान के पश्चिमी भाग, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी (Heavy rain alert in UP)

मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि, अगले तीन दिन यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना हैं। मौसम केन्द्र ने सभी जिलों के लिए रेड व यलो अलर्ट जारी किया है। साथ जनता को सावधान किया है कि सतर्क रहें। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश तो होगी पर यह अलग-अलग दिन अलग-अलग जिलों में होगी। मौसम विभाग ने 28 जुलाई को सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं 29 जुलाई के लिए देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, हरदोई, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं में यलो अलर्ट तो बहराइच, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, पीलीभीत के लिए ऑरेंन्ज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी (Heavy rain alert in delhi)

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तथा यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मानसून के कारण एक हफ्ते तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में अलर्ट जारी (Weather Update news)

बिहार में मौसम में बदलाव को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। पटना समेत कई जिलों में वज्रपात की आशंका जताई गई है। लोगों से घर के बाहर न निकलने की अपील गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में अगले चार दिनों तक मध्यम से घने बादल बने रहने की भविष्‍यवाणी की है। इस दौरान अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में फिर मूसलाधार बारिश की चेतावनी (Heavy rain warning in Maharashtra)

महाराष्ट्र में मौसम विभाग ने फिर एक बार मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। रायगढ़, रत्नगिरि, कोल्हापुर, सातारा सहित बाढ़ से बेहाल जिलों में फिर से मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका जताई है। इसके अलावा पुणे, सिंधुदुर्ग और ठाणे के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिम बंगाल में 30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान (Heavy rain alert in west bengal)

बंगाल की खाड़ी के उत्तर में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने आगामी 30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। बुधवार को हावड़ा, हुगली, कोलकाता, बांकुड़ा, पुरुलिया, उत्तर 24 परगना, नदिया, पूर्व और पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम, दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम और मुर्शिदाबाद जिलों में हल्की से तेज बारिश हुई। 29 जुलाई को हावड़ा, हुगली, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बीरभूम व पूर्व बर्द्धमान जिलों में सात से 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है जबकि पुरुलिया, बांकुड़ा और पश्चिम मेदिनापुर जिलों में 20 सेंटीमीटर से ज्यादा से ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और लद्दाख में बादल फटने से 16 की मौत (Weather news J&K and Himachal)

हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बुधवार को अचानक आई बाढ़ में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और कई घर, खड़ी फसलें और एक मिनी पावर प्लांट क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि किश्तवाड़ में एक सुदूरवर्ती गांव में सुबह करीब साढ़े चार बजे बादल फटने से सात लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए, जबकि हिमाचल प्रदेश में अचानक आई बाढ़ में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, दो घायल हो गए और सात लापता बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि लद्दाख में, कारगिल के विभिन्न क्षेत्रों में दो बादल फटने से एक मिनी बिजली परियोजना, लगभग एक दर्जन घरों और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

Edited By: Sanjeev Tiwari