Move to Jagran APP

Weather Update News: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, जाने- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी देखी गई जबकि पंजाब और हरियाणा के 1-2 जिलों में हल्की बारिश के साथ आंधी देखी गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 05:17 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 07:44 PM (IST)
Weather Update News: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, जाने- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम
देश के कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, बारिश की संभावना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में मौसम (Weather) का मिजाज बदलने लगा है। गर्मी के साथ-साथ कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। खासकर उत्तर-पूर्वी राज्यों और मध्य भारत के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी देखी गई जबकि पंजाब और हरियाणा के 1-2 जिलों में हल्की बारिश के साथ आंधी देखी गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलवा बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

दिल्ली, यूपी और हरियाणा के कई इलाकों में हो सकती है बारिश

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों और हरियाणा (Haryana) के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा है कि दिल्ली और एनसीआर समेत यूपी के कई जिलों में अगले दो घंटे के भीतर बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, शामली, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर समेत कई इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

यूपी के इन जिलों में आंधी की संभावना

उत्तर प्रदेश में बारिश का ज्यादा असर उन इलाकों में देखने को मिलेगा जिनकी सीमा मध्यप्रदेश और राजस्थान से लगी हुई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कई जिलों में आंधी बारिश की संभावना है। जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, भदोही, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी और मिर्जापुर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की भी आशंका जाहिर की गई है।

इन इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काई मेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

बंगाल से तमिलनाडु तक बारिश के आसार

स्काई मेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में पांच और छह मई के लिए पूर्व में जारी येलो अलर्ट को ऑरेंज अलर्ट में तब्दील कर दिया है। पर्वतीय जिलों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के अनुसार, पांच मई को देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौडी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर जिले में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि, बारिश और बिजली चमकने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग में कहीं-कहीं बारिश, गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मैदानी जिलों में 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। छह मई को नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.