Move to Jagran APP

Weather Alert Updates: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव, यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Alert Updates देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने यूपी उत्तराखंड तमिलनाडु समेत देश के कई अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 08:21 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 08:35 AM (IST)
Weather Alert Updates: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव, यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
यूपी, तमिलनाडु, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इस कारण मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन के मुकाबले रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही पहाड़ी इलाके उत्तराखंड में भी कुछ जगहों पर तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर समेत के कई इलाकों में मौसम विभाग ने बर्फबारी की चेतावनी है। इन राज्‍यों में हल्‍की बारिश होने के भी आसार भी हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मताबिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर अगले 2-3 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

मैदानी इलाकों में पहाड़ों में खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते देश के मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी मौसम खराब होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा। 23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा का अनुमान है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओड़ीशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है। सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी। 24 घंटों के बाद मौसम हलचल और बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.