Move to Jagran APP

Viral Video: साथियों के बीच विंग कमांडर अभिनंदन, फोटो और वीडियो बनाने की मची होड़

Viral video of Wing Commander Abhinandan Varthaman वीडियो में विंग कमांडर अपने साथियों से कह रहे हैं कि उनके परिवार की दुआओं से ही वह सही सलामत हैं। उन्होंने सभी का आभार जताया।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 09:07 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 11:26 AM (IST)
Viral Video: साथियों के बीच विंग कमांडर अभिनंदन, फोटो और वीडियो बनाने की मची होड़
Viral Video: साथियों के बीच विंग कमांडर अभिनंदन, फोटो और वीडियो बनाने की मची होड़

नई दिल्ली, जेएनएन। Pulwama Terro Attack के बाद भारत में हीरो बनकर उभरे भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। न्यूज एजेंसी ANI द्वारा जारी किये गए इस वायरल वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान अपने साथियों के बीच वायुसेना की वर्दी में दिख रहे हैं। वह हंसते हुए, मस्ती भरे अंदाज में साथियों से मिल रहे हैं। इस दौरान साथियों में उनके साथ फोटो खिंचाने और वीडियो बनाने की होड़ मच गई।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी के अनुसार विंग कमांडर अभिनंदन का ये वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर का है। हालांकि ये वीडियो कब बनाया गया और ये वीडियो वास्तविक है भी या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। 1 मिनट 59 सेकेंड के इस वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन के साथ मौजूद उनके साथियों का गजब का उत्साह दिख रहा है। वीडियों में विंग कमांडर के साथ मौजूद भारतीय सेना के जवान भारत माता की जय, एयर फोर्स की जय के नारे लगाते दिख रहे हैं।

वायरल वीडियो में अभिनंदन साथियों के साथ फोटो और वीडियो खिंचाने के बाद बोलते हैं, ‘अभी मैं आपको बताता हूं कि मैंने आपके साथ इतने फोटो आपके साथ क्यों खिंचाए। ये सारे फोटोग्राफ आपके लिए नहीं हैं। ये आपके परिवार के लिए हैं। मैं उनसे खुद से नहीं मिल पाया, लेकिन मेरी बेस्ट विशेस उनके लिए है। तो जब आप उनको ये फोटो दिखाओंगे तो उनको प्लीज बोलिए कि मेरी तरफ से ऑल द बेस्ट। और बहुत लोगों की दुआएं थीं, मेरे ठीक होने के लिए। उनमें से आपके परिवार वाले भी थे। तो ये सारे फोटोग्राफ आपके परिवार के लिए है, आपके लिए नहीं है।’

मालूम हो कि 14 फरवरी को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहे सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने बारूद से भरी कार टकरा आत्मघाती हमला किया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे। इस हमसे की जिम्मेदारी पाक से संचालित होने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद (JeM) ने ली थी। इसके बाद भारतीय वायु सेना के जांबाजों ने 26 फरवरी को पाकिस्तानी सीमा में घुसकर बालाकोट में चल रहे जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर को बम बरसाकर तहस-नहस कर दिया था।

surgical strike 2 के लिए इमेज परिणाम

इसके अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना के जहाजों ने भारतीय सीमा में घुसकर सैन्य अड्डों को निशाना बनाने का नाकाम प्रयास किया। भारतीय वायु सेना ने दुश्मन का मुंह तोड़ जबाव देते हुए उन्हें खदेड़ लिया। इस दौरान पाकिस्तान के विमान को मार गिराया गया। हालांकि इसी बीच भारतीय वायु सेना का भी एक लड़ाकू विमान पाकिस्तानी सीमा में दुर्घटना का शिकार हो गया। इस विमान पर विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे। पाकिस्तानी सेना ने गैरकानूनी तरीके से तीन दिन तक अभिनंदन को अपनी कैद में रखा।

आखिरकार भारत की कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय दबाव में पाकिस्तान ने एक मार्च को विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी-वाघा बार्डर पर भारत के सुपुर्द कर दिया था। दुश्मन देश के दांत खट्टे कर उनकी कैद से वापस आने पर विंग कमांडर अभिनंदन का पूरे देश में युद्ध हीरो की तरह स्वागत हुआ था। पाकिस्तानी कैद से घायल हालत में लौटे विंग कमांडर का सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा था। वायरल वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं और एक बार फिर देश सेवा में जुट गए हैं। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को उनकी इस जांबाजी के लिए वीर चक्र से पुरस्कृत करने की वायु सेना की तरफ से अनुशंसा की गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.