Move to Jagran APP

Vikas Dubey Encounter: अखिलेश बोले- 'कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई', जानें- मायावती व अन्य नेताओं ने क्या कहा

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे शुक्रवार को कानपुर में उत्तर प्रदेश एसटीएफ के साथ एनकाउंटर में मारा गया। इसे लेकर अखिलेश यादव व मायावती समेत अन्य नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 12:30 PM (IST)
Vikas Dubey Encounter: अखिलेश बोले- 'कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई', जानें- मायावती व अन्य नेताओं ने क्या कहा
Vikas Dubey Encounter: अखिलेश बोले- 'कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई', जानें- मायावती व अन्य नेताओं ने क्या कहा

नई दिल्ली, जेएनएन। मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर से पकड़ा गया दुर्दांत अपराधी विकास दुबे शुक्रवार को कानपुर में उत्तर प्रदेश एसटीएफ के साथ एनकाउंटर में मारा गया। इस एनकाउंटर पर सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सवाल उठाते हुए कहा कि दरअसल ये कार नहीं पलटी है, राज खुलने से सरकार पलटने से बचाई गई है। उन्होंने यह बात ट्वीट करके कही। अखिलेश के अलावा राहुल गांधी, मायावती, प्रियंका गांधी, उमा भारती और दिग्विजय सिंह समेत अन्य नेताओं ने भी इस एनकाउंटर को लेकर प्रतिक्रिया दी हैं। मायावती ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में निष्पक्ष जांच की मांग की है। 

loksabha election banner

मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, ' कानपुर पुलिस हत्याकांड की तथा साथ ही इसके मुख्य आरोपी दुर्दान्त विकास दुबे को मध्यप्रदेश से कानपुर लाते समय आज पुलिस की गाड़ी के पलटने व उसके भागने पर यूपी पुलिस द्वारा उसे मार गिराए जाने आदि के समस्त मामलों की माननीय सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। यह उच्च-स्तरीय जांच इसलिए भी जरूरी है ताकि कानपुर नरसंहार में शहीद हुए 8 पुलिसकर्मियों के परिवार को सही इंसाफ मिल सके। साथ ही, पुलिस व आपराधिक राजनीतिक तत्वों के गठजोड़ की भी सही शिनाख्त करके उन्हें भी सख्त सजा दिलाई जा सके। ऐसे कदमों से ही यूपी अपराध-मुक्त हो सकता है।

अब तीन बातें रहस्य की परत में- उमा भारती

भाजपा नेता उमा भारती ने विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर कहा, 'अब तीन बातें रहस्य की परत में हैं-(1) वह उज्जैन तक कैसे पहुंचा? (2) वह महाकाल परिसर में कितनी देर रहा? (3) उसका चेहरा टीवी पर इतना दिखा कि उसे कोई भी पहचान लेता तो उसको पहचाने जाने में इतना समय कैसे लगा? मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से एवं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा जी से इस विषय पर बात अवश्य करूंगी, लेकिन यह सच्चाई तो सामने आ गई कि भगवान महाकाल ने देवेंद्र मिश्र जैसे ईमानदार पुलिस अधिकारी के हत्यारे का संहार कर दिया।

कई जवाबों से अच्छी है खामोशी उसकी- राहुल गांधी

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि कई जवाबों से अच्छी है खामोशी उसकी न जाने कितने सवालों की आबरू रख ली।

प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया

विकास दुबे के एनकाउंटर पर कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि अपराधी का अंत हो गया, अपराध और उसको संरक्षण देने वाले लोगों का क्या?

अनेकों सवाल छूट गए- रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला ने मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत पर कहा, ' विकास दुबे एनकाउंटर में मारा गया। कई लोगों ने पहले ही ये आशंका जताई थी। पर अनेकों सवाल छूट गए-

1. अगर उसे भागना ही था, तो उज्जैन में सरेंडर ही क्यों किया?

2. उस अपराधी के पास क्या राज थे जो सत्ता-शासन से गठजोड़ को उजागर करते?

3. पिछले 10 दिनों की कॉल डिटेल जारी क्यों नहीं?

उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत पर कहा, ' मरे हुए लोग कोई कहानी नहीं सुनाते।'

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की प्रतिक्रिया

मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ' कानून ने अपना काम किया है। अफसोस और मातम की बात उन लोगों के लिए होगी जो कल उसके पकड़ने जाने पर कह रहे थे कि जिंदा क्यों पकड़ लिया? आज मर गया तो कह रहे हैं कि मर कैसे गया कई राज दफन हो गए। मध्य प्रदेश की पुलिस ने अपना काम किया,उसे गिरफ्तार करके यूपी पुलिस के हवाले कर दिया।'

जिसका शक था वह हो गया- दिग्विजय

मध्य प्रदेश से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने इसे लेकर कहा, ' जिसका शक था वह हो गया। विकास दुबे का किन किन राजनैतिक लोगों से, पुलिस व अन्य शासकीय अधिकारियों से उसका संपर्क था, अब उजागर नहीं हो पाएगा। पिछले 3-4 दिनों में विकास दुबे के 2 अन्य साथियों का भी एनकाउंटर हुआ है, लेकिन तीनों एनकाउंटर का पैटर्न एक समान क्यों है?

राज बब्बर का ट्वीट

कांग्रेस के नेता राज बब्बर ने ट्वीट कर कहा, 'अपराधियों के पकड़े जाने के बाद उन्हें अदालती प्रक्रिया तक नहीं पहुंचा पाना पूरी व्यवस्था को सवालों के घेरे में खड़ा करता है।'

न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी- प्रियंका चतुर्वेदी, जानें तेजप्रताप यादव ने क्या कहा

शिवसेना की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD)के नेता तेजप्रताप यादव ने कहा कि  सरकार को पलटने से बचाने के लिए कार का पलटना जरूरी था।

RLD के नेता जयंत चौधरी का बयान

मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत को लेकर राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के नेता जयंत चौधरी ने कहा, 'विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद देश के सारे न्यायाधीशों को इस्तीफा दे देना चाहिए। भाजपा के ठोक दो राज में अदालत की जरूरत ही नहीं है! 8 पुलिसकर्मियों के हत्या के असली अपराधियों को बचाने के लिए ये सब ड्रामा रचा गया है!

सिस्टम ने अपने को नंगा होने से बचा लिया- मनोज झा

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सांसद मनोज झा ने कहा, 'अगर विकास दुबे की एनकाउंटर में मौत की खबर सच है तो मान लीजिए पूरे सिंडिकेट के काले सच का भी एनकाउंटर कर दिया गया।सिस्टम ने अपने को नंगा होने से बचा लिया।कल के महाकाल मंदिर के विजुअल्स से लेकर अब तक कि कथा कितनी मासूम है..इसे ही अंतिम सत्य मान आगे बढ़िए।'

 

कानून का डर अच्छा है- गौरव भाटिया

मुठभेड़ में विकास दुबे की मौत पर भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कहा कि एक बात तो तय है कि योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में कानून का राज होगा और गुंडों को बख्शा नहीं जाएगा। कानून का डर अच्छा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.