Move to Jagran APP

VIDEO: घंटों की मशक्कत के बाद कुएं में गिरे तेंदुए को कैसे निकाला गया बाहर

VIDEO एपी के जंगलों में एक खेत में एक तेंदुआ गिर गया उसके बाद वन विभाग की टीम को उसे बचाने में 4 घंटे लग गए। खटिया और सीढ़ी की मदद से उसे बचाया गया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 01:16 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 02:55 PM (IST)
VIDEO: घंटों की मशक्कत के बाद कुएं में गिरे तेंदुए को कैसे निकाला गया बाहर
VIDEO: घंटों की मशक्कत के बाद कुएं में गिरे तेंदुए को कैसे निकाला गया बाहर

नई दिल्ली। कई बार जंगलों में भी अजीब तरह की घटनाएं घट जाती है, उसके बाद वो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है। रविवार को मध्य प्रदेश के एक गांव में भी ऐसी ही एक घटना हुई जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। दरअसल शिवपुरी के ग्राम सरवनी के जंगल में एक तेंदुआ खेतों की ओर पहुंच गया, यहां एक खेत में बने कुएं में वो गिर गया। तेंदुए को कुएं में गिरते हुए एक किसान ने देख लिया था। हालांकि शुरूआत में किसान को कुएं में जंगली बिल्ली के गिर जाने का अहसास हुआ था, उसे ये नहीं लगा कि तेंदुआ गिरा है। उसने इस बारे में स्थानीय वन विभाग को इसकी जानकारी दी। 

loksabha election banner

रेंजर केपीएस धाकड़ सरवानी के इलाके में ही जंगल में थे। वे मौके पर पहुंचे और सीढ़ी और रस्सी के सहारे बचाव कार्य शुरू करवाया। मगर इससे कामयाबी नहीं मिली, उसके बाद स्थानीय ग्रामीणों से एक खटिया मंगवाई गई। खटिया को सीढ़ियों के सहारे बांधा गया फिर उसे कुएं में गिराया गया। ये रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग एक घंटे तक चला। उसके बाद तेंदुए को सकुशल कुएं से बाहर निकाला जा सका। एक आइएफएस अधिकारी प्रवीन ने इसका वीडियो भी ट्वीट किया है। 

पहले बताया जंगली बिल्ली गिरी

दरअसल पहले गांव के किसानों को लगा कि कुएं में जंगली बिल्ली गिर गई है, फिर टीम उसी हिसाब से तेंदुए को बचाने के लिए सीढ़ी और रस्सियां लेकर वहां पहुंची। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सीढ़ी और रस्सियां देखकर तेंदुआ डर गया। एक दो बार इन दोनों की मदद से उसे ऊपर लाने की कोशिश की गई मगर कामयाबी नहीं मिली।

खटिया और सीढ़ी मांगकर शुरू हुआ बचाव कार्य

जब टीम सीढ़ी और रस्सी से तेंदुए को बाहर नहीं निकाल पाई उसके बाद दूसरे तरीके सोचे गए। फिर एक खटिया मंगाई गई, इसको सीढ़ियों पर फंसाकर वापस कुएं में डाला गया, काफी मशक्कत के बाद तेंदुआ इस खटिया पर चढ़ा, उसके बाद उसको धीरे-धीरे ऊपर की ओर खींचा गया। ऊपर खींचे जाने के दौरान वन विभाग के बचाव दल के सदस्य कुछ दूरी पर छिपे थे, जिससे तेंदुआ डरे नहीं और वो भागने का प्रयास न करें। जब दोनों ओर की टीम ने आपसी सामंजस्य से तेंदुए को कुएं के बाहर खींच लिया उसके बाद वो लोग वहां से हट गए फिर तेंदुआ वहां से जंगलों की ओर भाग गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.