Move to Jagran APP

टाइप-2 डायबिटीज व कैंसर रोग के इलाज में लाभदायक है शाकाहारी भोजन

एक शोध में शाकाहारी भोजन के कई सारे फायदे सामने आए हैं। जानकारी मिली है कि मांसाहारी खाने की तुलना में शाकाहारी व्यंजनों का सेवन करने वालों को मोटापे का खतरा भी कम होता है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:34 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 02:05 PM (IST)
टाइप-2 डायबिटीज व कैंसर रोग के इलाज में लाभदायक है शाकाहारी भोजन
टाइप-2 डायबिटीज व कैंसर रोग के इलाज में लाभदायक है शाकाहारी भोजन

नई दिल्ली [जेएनएन]। पार्टी के दौरान अगर थाली में नानवेज व्यंजन न हों तो जश्न का मजा ही किरकिरा हो जाता है। अभिभावक भी बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए मांसाहारी भोजन को ही तरजीह देते हैं। इसके इतर शाकाहारी खाने के भी कम फायदे नहीं हैं। हाल ही में ब्रिटेन की लंदन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार शाकाहारी लोगों को टाइप-2 डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां के साथ ही कैंसर और मोटापा जैसे रोग भी कम होते हैं।

loksabha election banner

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन का अनुमान है कि साल 2040 तक दुनिया में डायबिटीज के 64.2 करोड़ रोगी हो जाएंगे। शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के आहार को लेकर साल 1999 से 2017 के बीच प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। शोधकर्ताओं का मनना है कि शाकाहारी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मांस खाने वालों की तुलना में अधिक होती है।

जल्दी पच जाता है शाकाहारी भोजन
शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों में मांस खाने वाले लोगों की तुलना में मोटापे का खतरा एक चौथाई ही रहता है। स्वास्थ्यवर्धक तथा संतुलित शाकाहारी खाने में सभी अनाज, फल, सब्जियां, फलियां, बादाम, सोया दूध और जूस आता है। यह खाना आपके दिन प्रतिदिन के विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य जरूरतों को पूरा करता है। ऐसा नहीं है कि मांसाहारी ज्यादा ताकतवर होते हैं, जो तत्व उन्हें मांस से मिलते हैं, वे ही तत्व शाकाहारियों को साग-सब्जियों मिल सकते हैं। मांसाहारियों को मछली, मांस और अंडे से मिलने वाला प्रोटीन शाकाहारियों को सब्जियों व वनस्पति से आसाना से प्राप्त होता है।

बनाता है बुद्धिमान, अवसाद भगाता है दूर
डिप्रेशन की समस्या आज कल आम होती जा रही है। इस बीमारी की जद में सबसे अधिक युवा आ रहे हैं।एेसे में शाकाहारी भोजन अवसाद दूर करने में काफी सहायक है। मस्तिष्क को सचेत रखते हुए उसे बुद्धिमान बनाता है। शाकाहार भोजन करने वाले व्यक्ति कम अवसादग्रस्त रहते हैं और तरोताजा महसूस करते हैं।

रक्त संचार को रखता है सही
किडनी की समस्या या इससे होने वाले रोगों में भी शाकाहारी भोजन लाभकारी है। शाकाहारी भोजन किडनी से संबंधित रोगों की रोकथाम में सहायक होता है। अध्ययनों के अनुसार, यूरीन के द्वारा प्रोटीन का निकल जाना, कोशिकाओं द्वारा रक्त छनने की गति, किडनी में रक्त संचार और किडनी से संबंधित विकार मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में कम पाए जाते हैं।

फेफड़े और आंत के कैंसर की संभावना हो जाती है कम
शाकाहारियों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना मांसाहारियों की तुलना में बहुत कम होती है और यह वजन व नमक पर निर्भर नहीं करता। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ऐसे लोग कॉम्प्लेक्स क्राबोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में ग्रहण करते हैं और इनमें शारीरिक स्थूलता भी कम होती है। शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहार का सेवन करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा भी कम होता है। ऐसा शाकाहारियों में एस्ट्रोजन की कम मात्रा पाए जाने के कारण होता है। अनाज, फली, फल और सब्जियों में रेशे और एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होते हैं, जो कैंसर को दूर रखने में सहायक होते हैं।


कई घातक बीमारियों में लाभकारी
सब्जियों में बहुत से आवश्यक तत्व जैसे विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड इत्यादि पाया जाते हैं जिससे कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता हैं। इसके अलावा शा‍काहारी भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त पदार्थ भी पाए जाते हैं जो स्वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होते हैं। शाकाहारी भोजन में शरीर की जरूरत के हिसाब से कैलोरीज और विटामिन पाई जाती है। शा‍काहार भोजन में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

ये हैं शाकाहारी भोजन के फायदे
 इसमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेडजरूरी सभी पाए जाते हैं।
 इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।
 यह स्तन कैंसर की संभावना कम करता है।
शाकाहारियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मांसाहारियों से होती है अधिक।
शाकाहारी भोजन मनुष्य को फ्लू जैसी बीमारियों से दूर रखता है।
शाकाहारी खाने में कोलेस्ट्राल नहीं होता और वसा भी कम होती है।
शाकाहारियों में मोटापे का खतरा मांसाहारियों से एक चौथाई ही होता है।

मसल्स बनाएगा राजमा और चावल
राजमा शाकाहारी लोगों की थाली के प्रमुख भोजनों में से एक है। रोटी और चावल के साथ इसे हर कोई खाना पसंद करता है। एक कप राजमा में 120 कैलोरी और 5 ग्राम प्रोटीन होता है।जो मसल्स बनाने में लाभकारी होता है। शरीर को हेल्थी करने में मूंग की दाल भी फायदेमंद है। मूंग को अंकुरित कर‍ सब्जियों के साथ तलकर खाने से स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है। एक कटोरी स्‍प्राउट में 125 कैलोरी और 4 ग्राम फैट होता है, इसके सेवन से आपको वर्कआउट करने से मसल्‍स निर्माण में मदद मिलेगी।

वेज खाने वालों का ब्लड प्रेशर रहता है सामान्य
शाकाहारी भोजन में हृदयरोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, जोड़ों का दर्द व अन्य कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है। जो लोग सब्जियों का सेवन करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है क्योंकि शाकाहारी भोजन से मिलने वाले प्रोटीन में एमीनो एसिड पाया जाता है। यह शरीर में जाकर ब्लड प्रेशर कोनियंत्रित करता है। सब्जियों में एमीनो एसिड के साथ-साथ मैग्नेशियम भी पायाजाता है। यह हमारे रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। जबकि मांस से मिलने वाले प्रोटीन में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.