Move to Jagran APP

वीर सावरकर की जयंती आज: PM मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने किया याद

वीर सावरकर की आज जयंती है इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने उन्हें याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 02:05 PM (IST)
वीर सावरकर की जयंती आज: PM मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने किया याद
वीर सावरकर की जयंती आज: PM मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने किया याद

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की आज जयंती है। वीर सावरकर भारत की अखंडता के प्रबल पक्षधर थे। उन्होंने तुष्टिकरण की नीति तथा भारत विभाजन के प्रयासों का डटकर विरोध किया था। इसके अलावा उन्होंने देशसेवा के साथ-साथ समाज में व्याप्त अस्पृश्यता के खिलाफ लड़ाई लड़ मंदिरों में दलित समाज के प्रवेश के लिए भी काफी संघर्ष किया था।

loksabha election banner

सावरकर की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर ट्वीट कर उन्हें याद किया। इस अवसर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद भवन के परिसर में उनकी प्रतिमा को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। इस दौरान, लाल कृष्ण आडवाणी, प्रकाश जावड़ेकर के अलावा अन्य नेतागण उपस्थित रहे।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा कि, वीर सावरकर ने देशसेवा के साथ-साथ समाज मे व्यापत अस्पृश्यता के खिलाफ लड़ाई लड़ मंदिरों में दलित समाज के प्रवेश के लिए काफी संघर्ष किया। करोड़ों राष्ट्रभक्तों में ढूंढने पर ही शायद एक सावरकर जैसा राष्ट्रभक्त मिले। ऐसे अद्वितीय स्वतंत्रता सेनानी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

वहीं प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि मैं वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। उत्साह से लबरेज वीर सावरकर हमेशा अपने देशभक्ति के जज्बे के लिए याद किये जायेंगे। इसके अलावा वे एक सफल लेखक और समाज सुधारक भी थे। आपको बता दें कि रविवार के मन की बात में भी पीएम मोदी ने वीर सावरकर का जिक्र किया था। इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने अपने मन के बात का वह वीडियो भी शेयर किया।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर सावरकर को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा कि स्वतंत्रता संग्राम में सावरकर के योगदान को वे आज याद करते हैं और आज उनकी जयंती पर उन्हें नमन करते हैं।

कौन हैं वीर सावरकर

वीर सावरकर एक हिंदुत्ववादी नेता, राजनैतिक चिंतक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उनका पूरा नाम विनायक दामोदर सावरकर था। सावरकर पहले स्वतंत्रता सेनानी व राजनेता थे जिसने विदेशी कपड़ों की होली जलाई थी।उनका जन्म महाराष्ट्र के नासिक में 28 मई 1883 को हुआ था। जबकि उनकी मृत्यु 26 फरवरी 1966 को हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.