Move to Jagran APP

भारत की बढ़ती सैन्य ताकत से अमेरिका गदगद

अमेरिका के दो विद्वानों का मानना है कि भारत द्वारा हाल ही में किए गए अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण की अमेरिका द्वारा आलोचना नहीं किए जाने से पता चलता है कि वह चीन जैसी उभरती सामरिक शक्ति की चुनौतियों का मुकाबला करने के भारत के प्रयासों से खुश है।

By Edited By: Published: Wed, 25 Apr 2012 08:34 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2012 09:57 AM (IST)
भारत की बढ़ती सैन्य ताकत से अमेरिका गदगद

वाशिगटन। अमेरिका के दो विद्वानों का मानना है कि भारत द्वारा हाल ही में किए गए अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण की अमेरिका द्वारा आलोचना नहीं किए जाने से पता चलता है कि वह चीन जैसी उभरती सामरिक शक्ति की चुनौतियों का मुकाबला करने के भारत के प्रयासों से खुश है।

prime article banner

थिंकटैंक हैरिटेज फाउंडेशन में दक्षिण एशियाई मामलों की वरिष्ठ रिसर्च फेलो लीजा कर्टिस और राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में रिसर्च फेलो बेकर स्प्रिंग ने कहा, अमेरिका, परमाणु और मिसाइल के क्षेत्र में भारत की प्रगति को लेकर सहज महसूस करता है। दोनों ने कहा कि लंबी दूरी अग्नि-5 का सफल परीक्षण क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी चीन के खिलाफ परमाणु क्षेत्र में मुकाबला करने की दिशा में नई दिल्ली का एक बड़ा कदम है। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम लंबी दूरी के अग्नि-5 मिसाइल के परीक्षण की किसी भी देश ने आलोचना नहीं की है। कर्टिस और स्पि्रंग ने कहा कि परीक्षण के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सभी परमाणु संपन्न देशों से संयम बरतने का आह्वान किया। उसने इस बात की ओर भी ध्यान दिलाया कि परमाणु अप्रसार को लेकर भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने कहा, वाशिगटन का यह रुख पिछली सदी के आखिरी दशक में भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल विकास पर रहे उसके रुख से बिल्कुल विपरीत है। उस समय वाशिगटन ने परमाणु और मिसाइल को लेकर भारत के रुख में बदलाव के लिए नई दिल्ली पर दबाव बनाया था।

उन्होंने कहा कि भारत की मिसाइल क्षमता के संदर्भ में अमेरिकी रुख में बदलाव से यह स्पष्ट होता है कि दोनों देशों के रिश्ते में कितना अधिक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि अमेरिका अब भारत को रणनीतिक साझेदार मानता है, क्योंकि उसकी आर्थिक और राजनीतिक ताकत बढ़ रही है, जो एशिया में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने में योगदान देगी।

एशिया में नई खुफिया एजेंसी गठित करेगा अमेरिका

वाशिगटन। ईरान-चीन जैसी एशियाई शक्तियों से उत्पन्न होने वाले नए खतरों पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से अमेरिका वैश्विक रूप से जासूसी अभियानों को मजबूत करने तथा एक नई गुप्तचर एजेंसी गठित करने के लिए कदम उठा रहा है।

समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा की ओर से गत सप्ताह मंजूर एक योजना के तहत अमेरिका एक नई डिफेंस क्लैंडेस्टाइन सर्विस गठित कर रहा है। इसमें कहा गया कि नई एजेंसी सीआइए के समकक्षों के साथ सहयोग से कार्य करेगी। समाचार पत्र ने रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, यह एजेंसी हमारे कार्यक्षेत्र में वृद्धि करेगी। अधिकारी ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य सैन्य गुप्तचर प्रयासों को फिर से संगठित करना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.