महाराष्ट्र में खुले स्कूल, दिल्ली, हरियाणा, एमपी के अलावा अन्य राज्यों में कब शुरू होंगी आफलाइन क्लासेस?

देश में कोरोना के चलते पिछले कई दिनों से स्कूल बंद हैं ऐसे में बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। महाराष्ट्र में इसी सोमवार से स्कूलों को खोल दिया गया है। उधर दिल्ली में अभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है।

Manish NegiPublish: Thu, 27 Jan 2022 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 02:08 PM (IST)
महाराष्ट्र में खुले स्कूल, दिल्ली, हरियाणा, एमपी के अलावा अन्य राज्यों में कब शुरू होंगी आफलाइन क्लासेस?

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। ऐसे में राज्य सरकार स्कूल खोलने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, महाराष्ट्र में कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों को इसी सोमवार से खोला जा चुका है। स्कूल खोलने पर अन्य राज्य भी जल्द ही फैसला ले सकते हैं। आपको बताते हैं कि अन्य राज्यों में स्कूलों के खुलने की क्या स्थिति है।

महाराष्ट्र में खुले 1 से 12वीं कक्षा के स्कूल

कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार अब धीमी पड़ती दिख रही है। ऐसे में महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण की दर अधिक है, वहां स्कूल खोलने का फैसला स्थानीय प्रशासन पर छोड़ा गया है। स्कूलों में कोरोना नियमों का पूरा पालन करवाया जा रहा है।

दिल्ली में स्कूल खोलने की तैयारी में सरकार

दिल्ली सरकार भी प्रदेश में स्कूलों को खोलने के पक्ष में है। हालांकि, आज हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बैठक में स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला किया गया है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है और संक्रमण की दर भी कम हुई है। इसलिए हम दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) से मांग करते हैं कि कोरोना संबंधित प्रोटोकाल का पालन करते हुए हमें स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाए।

हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल

हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का आदेश दिया है। 1 फरवरी से स्‍कूलों में दसवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। छठी से नौवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए बाद में फैसला लिया जाएगा।

झारखंड में 31 जनवरी के बाद खुलेंगे स्कूल

झारखंड सरकार 31 जनवरी के बाद स्कूलो को खोलने की तैयारी कर रही है। राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने हाल ही में कहा था कि 31 जनवरी 2022 के बाद राज्य के सभी स्कूल खुलवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि स्कूलों के बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है।

यूपी में 15 फरवरी तक स्कूल-कालेज बंद

उधर, यूपी सरकार ने 15 फरवरी तक स्कूल-कालेज को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने 30 जनवरी तक शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था। यूपी के अलावा कई राज्यों में 30 जनवरी तक स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

उत्‍तराखंड में 12वीं तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में कोरोना के मामलों के चलते प्रतिबंध को 31 जनवरी तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। राज्य में 31 जनवरी तक आंगनबाड़ी से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी, सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इनमें आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

मध्य प्रदेश 31 जनवरी बाद होगा फैसला

मध्य प्रदेश में स्कूलों को खोलने को लेकर 31 जनवरी के बाद फैसला लिया जाएगा। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 31 जनवरी को मुख्यमंत्री इसको लेकर समीक्षा करेंगे, उसके बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

Edited By Manish Negi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept