Move to Jagran APP

आज से मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा में खुलेंगे स्कूल; कई राज्य अभी भी नहीं हैं तैयार

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि अभी स्कूलों को नहीं खोला जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 07:35 AM (IST)
आज से मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा में खुलेंगे स्कूल; कई राज्य अभी भी नहीं हैं तैयार
आज से मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा में खुलेंगे स्कूल; कई राज्य अभी भी नहीं हैं तैयार

नई दिल्ली, जेएनएन। अनलॉक-4 में कई छूट और सहूलियतें मिलने के बाद कुछ राज्यों ने सोमवार से नौंवी से 12वीं तक छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है। हालांकि कई राज्य सहमत नहीं है। उनका और अभिभावकों कहना है कि कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजना खतरे से खाली नहीं है। सोमवार से मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा ने कोविड-19 को लेकर जारी दिशा निर्देशों के आधार स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पंजाब में इस पर सहमति नहीं दी है। बिहार में स्कूल खोलने को लेकर 22 सितंबर को बैठक होगी। छत्तीसगढ़ में भी एक सप्ताह बाद स्कूल को लेकर फैसला होगा। झारखंड में भी 30 सितंबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश में खुलेंगे अधिकतर स्कूल

सोमवार से मध्य प्रदेश के अधिकांश सरकारी और निजी स्कूल खुल जाएंगे। सिर्फ दो घंटे के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान आने वाली परेशानी को सुलझाने के लिए विशेष कक्षा लगेगी। स्कूल में प्रवेश से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में आज से खुलेंगे स्कूल

सोमवार से जम्मू-कश्मीर में पचास प्रतिशत स्टाफ के साथ स्कूल खुलेंगे। विद्यार्थियों व स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बच्चे अपने साथ सैनिटाइजर रखेंगे। स्कूल भी सैनिटाइजर उपलब्ध करवाएंगे। एक बार विद्यार्थी स्कूल में प्रवेश करेगा तो छुट्टी के बाद ही बाहर जा सकेगा।

हरियाणा में छात्र आ सकते हैं स्कूल

हरियाणा में भी सोमवार से सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे। हालांकि अभी नियमित कक्षाएं तो शुरू नहीं होंगी, लेकिन नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी शिक्षकों से किसी भी विषय को समझने और पढ़ाई संबंधी दूसरी समस्याओं के समाधान के लिए स्कूल आ सकते हैं।

दिल्ली में पांच अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने पांच अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

उत्तर प्रदेश में संक्रमण की स्थिति ठीक होने पर ही खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि अभी स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। आगे संक्रमण की स्थिति ठीक होने पर ही स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा।

पंजाब में भी अभी नहीं

पंजाब में अभी स्कूल, कालेज और कोचिंग सेंटर नहीं खोले जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से शनिवार को ही इस संबंध में नए आदेश जारी किए गए हैं। राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना के ग्राफ को देखते हुए सरकार अभी यहां बच्चों को स्कूल व कॉलेज बुलाने का खतरा नहीं लेना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.