Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनूठा कदम: छात्र लगाएंगे पाैधा तब मिलेगा अटल विवि में प्रवेश

विश्वविद्यालय परिवार ने यह भी निर्णय लिया है कि दीक्षांत समारोह में उपाधि और गोल्ड मेडल हासिल करने वाले प्रत्येक मेधावी के लिए भी एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 06:20 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनूठा कदम: छात्र लगाएंगे पाैधा तब मिलेगा अटल विवि में प्रवेश
पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनूठा कदम: छात्र लगाएंगे पाैधा तब मिलेगा अटल विवि में प्रवेश

बिलासपुर, राज्य ब्यूरो। पर्यावरण संरक्षण को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने अनूठा कदम बढ़ाया है। जिसे लेकर इन दिनों शिक्षाजगत में चर्चा का विषय बना हुआ है। सत्र 2019-20 में प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को एक-एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा। जिसके बाद ही उनका प्रवेश कन्फर्म माना जाएगा।

loksabha election banner

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध कुल 173 कॉलेज है।

बिलासपुर समेत संभाग के मुंगेली, जांजगीर-चांपा, कोरबा और रायगढ़ जिले के इन कॉलेजों में प्रथम वर्ष के करीब 70 हजार सीट हैं। यूटीडी व बीएड,एमएड, लॉ में लगभग दस हजार प्रवेश सीट संख्या है। यानी 80 हजार विद्यार्थी हर साल प्रवेश लेते हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के लिए नई योजना शुरू करने जा रहा है।

नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया तभी पूरा माना जाएगा जब विद्यार्थी कैंपस में अपने नाम का एक पौधा लगाएगा। जिसकी देखरेख व सुरक्षा की जिम्मेदारी भी विद्यार्थी खुद उठाएंगे। दरसल इसका मकसद पर्यावरण संरक्षण है।

क्लीन कैंपस ग्रीन कैंपस के उदेश्य को पूरा करने विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्णय लिया है। इसके पहले केंद्र सरकार वन स्टूडेंट वन ट्री और एनएसएस के माध्यम से भी हर साल पौधे लगवाते हैं, लेकिन धरातल पर इसका कोई खास असर नहीं दिखाई पड़ता।

इस बार प्रवेश से जोड़कर इसे लागू करने योजना है। माहांत तक कार्यपरिषद की बैठक होगी। जिसमें इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। मुहर लगने के बाद तुरंत लागू कर दिया जाएगा।

मेधावी व मेहमान भी लगाएंगे पौधे

विश्वविद्यालय परिवार ने यह भी निर्णय लिया है कि दीक्षांत समारोह में उपाधि और गोल्ड मेडल हासिल करने वाले प्रत्येक मेधावी के लिए भी एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा किसी भी समारोह में यदि कोई मेहमान आते हैं उन्हें भी इसके लिए प्रेरित किया जाएगा। संभाग के सभी कॉलेजों को ग्रीन कैंपस बनाने हर संभव प्रयास होगा।

राज्यपाल आनंदीबेन की पहल

उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों से पौध रोपण की पहल सबसे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पिछले दिनों ओपन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में किया था। कैंपस को जंगल बनाने आव्हान किया था। जिसे अमल में लाने अटल विवि के कुलपति प्रो.जीडी शर्मा ने कदम आगे बढाते हुए प्रवेश से जोड़ने का निर्णय लिया है। ताकि विद्यार्थियों में इसे लेकर जागरूकता बढ़े। पौधे की रक्षा करेंगे तो उन्हें पर्यावरण संतुलन का अनुभव भी प्राप्त होगा।

प्रवेश लेने वाले नए छात्रों से पौधे लगाने की योजना है। जिस पर प्रस्ताव तैयार हो चुका है। नए शिक्षण सत्र में छात्रों का प्रवेश तभी कन्फर्म माना जाएगा जब वे एक पौधा लगाएंगे। कार्यपरिषद से अनुमति के बाद तुरंत लागू करेंगे-प्रो. जीडी शर्मा, कुलपति, अटल बिहारी वाजपेयी विवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.