Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- देश भर में लागू होगी छत्तीसगढ़ रेरा की सिंगल विंडो प्रणाली

रेरा अध्यक्ष ढांड ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान भी प्राधिकरण ने चार रियल इस्टेट प्रोजेक्ट और एक रियल इस्टेट एजेंट का पंजीकरण किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 07:41 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- देश भर में लागू होगी छत्तीसगढ़ रेरा की सिंगल विंडो प्रणाली
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- देश भर में लागू होगी छत्तीसगढ़ रेरा की सिंगल विंडो प्रणाली

रायपुर, स्टेट ब्यूरो। छत्तीसगढ़ रेरा द्वारा विकसित सिंगल विंडो प्रणाली देश भर में लागू होगी। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों के रेरा के अध्यक्षों और रेरा के अपीलीय अधिकरणों के अध्यक्षों की वेबिनार के जरिये चर्चा हुई। जिसमें छत्तीसगढ़ रेरा के कार्यो की सराहना की गई। साथ ही रेरा की सिंगल विंडो प्रणाली मॉडल को दूसरे राज्यों से साझा करने का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

कोविड-19 के रियल इस्टेट पर दुष्प्रभाव को कम करेगा सिंगल विंडो प्रणाली

छत्तीसगढ़ रेरा के अध्यक्ष विवेक ढांड ने बताया कि भारत सरकार द्वारा रेरा दिवस मनाने और कोविड-19 के रियल इस्टेट पर दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से आयोजित इस चर्चा में सिंगल विंडो प्रणाली के बारे में विस्तार से बताया गया। बताया कि प्राधिकरण में 11 मई से वेबेक्स का उपयोग करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की जा रही है। अब तक 50 प्रकरणों में सुनवाई की जा चुकी है।

छत्तीसगढ़ में रियल इस्टेट प्रोजेक्ट्स के लिए एकल खिड़की प्रणाली शुरू 

प्रदेश में रियल इस्टेट प्रोजेक्ट्स के लिए एकल खिड़की प्रणाली शुरू की गई है। इससे अनुमतियां प्राप्त करने में लगने वाला ढाई वर्ष का समय घटकर 6 माह हो गया है। इसका सॉफ्टवेयर भी विकसित करने का काम हो चुका है, जल्द ही औपचारिक शुभारंभ होगा। इस वेबिनार में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा भी शामिल हुए।

रेरा अध्यक्ष ने कहा- लॉकडाउन में भी प्राधिकरण ने चार रियल इस्टेट प्रोजेक्ट का पंजीकरण किया

रेरा अध्यक्ष ढांड ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान भी प्राधिकरण ने चार रियल इस्टेट प्रोजेक्ट और एक रियल इस्टेट एजेंट का पंजीकरण किया। उन्होंने बताया कि रियल इस्टेट प्रोजेक्ट का पूर्णता प्रमाण पत्र, छत्तीसगढ़ का पूर्णता प्रमाण पत्र और अधिभोग प्रमाण पत्र एक साथ जारी किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.