Move to Jagran APP

केंद्र ने कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए राज्‍यों में भेजी टीमें, जानें कैसे करेंगी काम और किसे क्‍या मिली जिम्‍मेदारी

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में रोजाना कोरोना के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में इजाफा देखा जा रहा है। इसके अलावा राज्‍यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 09:51 PM (IST)
केंद्र ने कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए राज्‍यों में भेजी टीमें, जानें कैसे करेंगी काम और किसे क्‍या मिली जिम्‍मेदारी
दिल्‍ली में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में इजाफा देखा जा रहा है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में प्रतिदिन कोरोना के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में इजाफा देखा जा रहा है। यही नहीं एनसीआर से लगे हरियाणा और राजस्‍थान के इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर के कुछ जिलों में कोरोना के ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने उच्चस्तरीय टीमें इन राज्‍यों में रवाना की हैं। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से रवाना की गई ये टीमें संक्रमण के मामलों की रोकथाम, निगरानी, जांच और कुशल नैदानिक प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में राज्यों को मदद करेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में रोजाना आ रहे कोविड -19 मामलों का प्रभाव हरियाणा और राजस्थान में आने वाले एनसीआर क्षेत्रों में देखा जा रहा है। इन इलाकों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। 

मंत्रालय के मुताबिक, हरियाणा की तीन सदस्‍यीय टीम का नेतृत्‍व अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया कर रहे हैं जबकि राजस्‍थान टीम का नेतृत्‍व नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल कर रहे हैं। वहीं गुजरात टीम की अगुवाई राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Centre for Disease Control, NCDC) के निदेशक डॉ. एसके सिंह कर रहे हैं। मणिपुर की टीम की अगुवाई अतिरिक्त डीडीजी, डीएचजीएस डॉ. एल. स्वास्तिचरण कर रहे हैं।  

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीमें उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोरोना के सबसे ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं। ये केंद्रीय टीमें संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों, निगरानी, जांच के क्षेत्र में राज्यों की ओर से की जा रही कोशिशों को मजबूत करने की दिशा में सहयोग करेंगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय टीमें समय पर जांच और अन्य संबंधित चुनौतियों से निपटने में राज्यों का मार्गदर्शन करेंगी।

इस बीच कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की स्थिति लगातार सुधर रही है। गुरुवार को लगातार 47वें दिन स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमित होने वालों से ज्यादा रही। देश में कोरोना संक्रमण के 45,576 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 89.58 लाख पहुंच गई है। बीमारी से एक दिन में 48,493 लोग स्वस्थ हुए। इस तरह स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 83.83 लाख से अधिक हो चुकी है। 

राष्ट्रीय स्तर पर स्वस्थ होने की दर बढ़कर 93.58 फीसद हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 89,58,483 हो चुकी है। 585 मरीजों की मौत से मरने वालों की संख्या 1,31,578 तक पहुंच गई है। मृत्यु दर 1.47 फीसद बनी हुई है। इस बीच, सक्रिय मामलों की संख्या कुछ दिनों से लगातार घट रही है। गुरुवार को सक्रिय मामलों की संख्या 4,43,303 रही, जो कुल संक्रमितों का 4.95 फीसद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.