Move to Jagran APP

कोरोना टीकाकरण की तैयारी करें राज्य, एक साल तक चलने वाले अभियान के लिए केंद्र ने दिया निर्देश

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को जिस घड़ी का बेसब्री से इंतजार है वह शायद अब आने वाली है। इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक एलान तो नहीं किया गया है लेकिन ऐसे संकेत मिल रहे हैं जिससे लग रहा है कि कोरोना का टीका जल्द आ सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 06:02 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 06:02 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण की तैयारी करें राज्य, एक साल तक चलने वाले अभियान के लिए केंद्र ने दिया निर्देश
सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं जिससे लगता है कि देश में कोरोना का टीका जल्द आ सकता है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत समेत दुनिया को जिस घड़ी का बेसब्री से इंतजार है, वो शायद अब आने वाली है। हालांकि, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक एलान तो नहीं किया गया है, लेकिन सरकार की तरफ से कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं, जिससे लग रहा है कि कोरोना का टीका जल्द आ सकता है। केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए राज्यों से तैयारी करने के लिए कहा है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जिला स्तर पर समन्वय और निगरानी के लिए समितियां बनाने को कहा है।

loksabha election banner

एक साल तक चल सकता है अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीकाकरण का अभियान कम से कम एक साल तक चल सकता है। प्राथमिकता के आधार पर समूह बनाकर टीका लगाया जाएगा। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों जैसे, डॉक्टर, नर्स, को टीके लगाए जाएंगे। टीके के लिए कोल्ड चेन से लेकर उसे सुदूर और जटिल इलाकों तक पहुंचाने के लिए जिला स्तर पर समन्वय समितियां बनाने की सलाह दी है।

राज्‍यों को लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस संबंध में 26 अक्टूबर को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने मुख्य सचिव के नेतृत्व में राज्य संचालन समिति (एसएससी), अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) के नेतृत्व में राज्य कार्य बल (एसटीएफ) और जिलाधिकारियों के नेतृत्व में जिला कार्य बल (टीडीएफ) गठित करने का सुझाव दिया है।

महीने में एक बैठक करेगी एसएससी

पत्र के साथ उन्होंने अनुलग्नक भी जोड़ा है, जिसमें यह बताया गया है कि इन समितियों को क्या-क्या करना है। इसमें यह भी कहा गया है कि एसएससी महीने में कम से कम एक बैठक करेगी। इसी तरह एसटीएफ की हर 15 दिन में बैठक होगी और डीटीएफ की बैठक हर हफ्ते होगी।

राज्‍यों को जारी निर्देश की खास बातें

- मुख्य सचिव के नेतृत्व में राज्य संचालन समिति बने

- अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान स्वास्थ्य सचिव की अगुआई में राज्य कार्य बल का गठन हो

- जिलाधिकारियों के नेतृत्व में जिला कार्य बल का गठन हो

- बेहतर कार्य करने वाले निकायों के लिए प्रोत्साहन योजना बनाई जाए

योजना तैयार करने के निर्देश

भूषण ने राज्यों से ऐसे इंटरनेट मीडिया और अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स को चिन्हित करने को कहा, जिनके जरिये टीके को लेकर दुष्प्रचार किया जा सकता है, जिसका समुदायों में टीकाकरण पर असर पड़ सकता है। टीकाकरण अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों, ब्लॉकों और शहरी वार्डों को पुरस्कृत करने के लिए एसएससी से प्रोत्साहन योजना तैयार करने के लिए भी कहा गया है।

एसएससी की जिम्मेदारी

टीकाकरण में जन भागीदारी बढ़ाने के लिए एसएससी सभी संबंधित विभागों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करेगी। यह समिति ऐसी व्यवस्था भी बनाएगी, जिससे स्वास्थ्य संबंधी अन्य सेवाओं में कम से कम बाधा पहुंचे। एक ऐसा तंत्र भी विकसित करेगी, जिससे टीकाकरण को संभावित दुष्प्रचार को रोका जा सके।

एसटीएफ का काम

एसटीएफ का काम कोरोना का टीका आने के बाद उसकी उपलब्धता की व्यवस्था करना है। इसके लिए धन से लेकर परिचालन संबंधी कार्यो की जिम्मेदारी भी एसटीएफ की होगी। एसटीएफ टीकाकरण के लिए ऐसे लोगों की पहचान करेगी, जिससे अन्य टीकाकरण के काम में कोई बाधा नहीं पहुंचे।

डीटीएफ की जिम्मेदारी

डीटीएफ उन लोगों का डाटा तैयार करेगी, जिन्हें टीका लगाया गया हो। कोरोना टीकाकरण लाभार्थी प्रबंधन प्रणाली पर गठित मानव संसाधन को हर तरह का प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगी। सूक्ष्म से लेकर संचार योजना, कोल्ड चेन और वैक्सीन लॉजिस्टिक योजना भी डीटीएफ बनाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.