Move to Jagran APP

जानिए, भारत में इंटरनेट स्पीड कम होने की दो बड़ी वजहें, पड़ोसी मुल्‍कों से पीछे हैं हम

अपने देश में अगर हम इंटरनेट स्पीड की तुलना ग्लोबल स्पीड से करें, तो हम वैश्विक रूप से इस मामले में करीब एक तिहाई पीछे हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 01:38 PM (IST)
जानिए, भारत में इंटरनेट स्पीड कम होने की दो बड़ी वजहें, पड़ोसी मुल्‍कों से पीछे हैं हम
जानिए, भारत में इंटरनेट स्पीड कम होने की दो बड़ी वजहें, पड़ोसी मुल्‍कों से पीछे हैं हम

नई दिल्‍ली [ एजेंसी ]।  इंटरनेट स्पीड के मामले में फिलहाल हम अपने पड़ोसी देश श्रीलंका और पाकिस्तान से भी पीछे हैं। ब्रिटेन की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ओपनसिग्नल के मुताबिक भारत के पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार) की 4G डाटा स्पीड भारत के मुकाबले दोगुनी तेज है। ये देश विकसित बाजारों के मामले में भले ही पीछे हो, लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में ये दुनिया के अग्रणी देशों के करीब हैं। अगर दुनिया के विकसित देशों में इंटरनेट उपभोक्ताओं को मिल रही स्पीड की बात करें, तो अमेरिका, यूके और जापान में बेहतरीन स्पीड मुहैया हो रही है।

loksabha election banner

बफरिंग की समस्या भारत में आम
आज हमारे देश में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां 4G से आगे बढ़कर अब 5G की बात करने लगी हैं। घरेलू ब्रॉडबैंड के लिए फाइबर-बेस्ड पर आधारित कंपनियां भविष्य में 100Mbps स्पीड देने का दावा कर रही हैं। भारत में इंटरनेट यूजर्स के लिए बफरिंग की समस्या आज भी आम है। दुनिया के दूसरे देशों में इंटरनेट यूजर्स के लिए बफरिंग की समस्या न के बराबर ही है, लेकिन हमारे देश में मोबाइल उपभोक्ता 4G नेटवर्क यूज करने के बावजूद अक्सर इंटरनेट में बफरिंग की समस्या से रूबरू होते हैं।

भारत में नेट की औसत स्पीड  6.1Mbps
भारत में 4G लॉन्ग टर्म ईवॉल्यूशन  की औसत स्पीड की बात करें, तो यह आज भी 6.1Mbps पर ही है, जबकि दुनिया के बाकी देश इंटरनेट स्पीड के मामले में हमसे कहीं आगे निकल चुके हैं। अपने देश में अगर हम इंटरनेट स्पीड की तुलना ग्लोबल स्पीड से करें, तो हम वैश्विक रूप से इस मामले में करीब एक तिहाई पीछे हैं। वैश्विक स्तर पर मोबाइल डाटा स्पीड का ग्लोबल एवरेज 17Mbps है।

दुनिया के 124 देशों की रैंकिंग लिस्ट
अमेरिका की इंटरनेट स्पीड टेस्टर कंपनी ऊकला (Ookla) ने दुनिया के 124 देशों की रैंकिंग लिस्ट तैयार की है। इस सूची में भारत को 109वां स्थान मिला है। भारत करीब-करीब इस सूची के अंतिम पायदान के ही सबसे करीब दिखता है। ऊकला ने ये आंकड़े दुनिया भर में मौजूद 2G, 3G और 4G तकनीक पर टेस्ट कर अपने निष्कर्ष निकाले हैं। भारत में इंटरनेट डाउनलोडिंग की औसतन स्पीड 9.12Mbps है, जो वैश्विक औसत (23.54Mbps) से कहीं ज्यादा नीचे है।

भारत में स्‍पीड कम होने की प्रमुख वजह
भारत में लगातार हर महीने कई लाख नए उपभोक्ता इंटरनेट से जुड़ रहे हैं। इससे इंटरनेट की स्पीड बनाए रखने का दबाव बढ़ता है। जानकारों के मुताबिक भारत में इंटरनेट स्पीड के धीमा होने का प्रमुख कारण स्मार्टफोन के क्षेत्र में आ रही यही महाक्रांति है। देश में इंटरनेट की धीमी स्पीड का एक अन्‍य प्रमुख कारण यह भी है कि बड़े घनत्व में रहने वाली आबादी। यह आबादी इंटरनेट की स्‍पीड को धीमा बनाती है।

इंटरनेट उपभोक्ताओं को मिल रही स्पीड

- श्रीलंका : 13.95Mbps
- पाकिस्तान: 13.56Mbps
- म्‍यांमार : 15.56Mbps
- भारत - 6.1Mbps

  अग्रणी देश

- अमेरिका : 16.31Mbps
- यूके : 23.11Mbps
- जापान : 25.39Mbps 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.