Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के कारण बंद पर्यटक वीजा की सुविधा फिर होगी शुरु, जानें- केंद्र सरकार की क्या है तैयारी

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि चीजों को औपचारिक रूप दे दिया गया है और गृह मंत्रालय में एक बैठक बुलाई गई है जिसकी अध्यक्षता गुरुवार को गृह सचिव करेंगे जिसमें पर्यटक वीजा फिर से शुरू करने की योजना पर चर्चा होगी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 06:18 PM (IST)
कोरोना महामारी के कारण बंद पर्यटक वीजा की सुविधा फिर होगी शुरु, जानें- केंद्र सरकार की क्या है तैयारी
कोरोना महामारी के कारण बंद पर्यटक वीजा की सुविधा फिर होगी शुरु, जानें- केंद्र सरकार की क्या है तैयारी

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। केरल राज्य को छोड़ दिया जाए तो बाकी देश के सभी राज्यों में कोरोना काबू में नजर आता है। वहीं, मामलों में कमी को देखते हुए अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार बहुत जल्द पर्यटक वीजा जारी करने पर विचार कर रही है। इस बात की जानकारी बुधवार को गृह मंत्रालय (एमएचए) के एक अधिकारी ने दी।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि चीजों को औपचारिक रूप दे दिया गया है और गृह मंत्रालय में एक बैठक बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता गुरुवार को गृह सचिव करेंगे, जिसमें पर्यटक वीजा फिर से शुरू करने की योजना पर चर्चा होगी।

अधिकारी ने कहा कि इसे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा और व्यवहार्यता के हिसाब ये यह सभी के लिए उपलब्ध रहेगा। बताया गया कि सरकार केवल टीकाकरण वाले लोगों को ही पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति दे सकती है। बता दें कि मार्च 2020 से पर्यटक वीजा देने का कार्य बंद हैं। इसी महीने में सबसे पहले लाकडाउन की घोषणा की गई थी। बाद में, कई श्रेणियों के वीजा जैसे व्यापार, रोजगार और अन्य को छूट दी गई लेकिन पर्यटक वीजा अभी तक निलंबित रहे।

कई खाड़ी देशों ने पर्यटक वीजा फिर से शुरू कर दिया है। बता दें कि पर्यटक वीजा के निलंबन से पहले हर महीने करीब 7-8 लाख पर्यटक भारत आते थे।

भारत में बुधवार को पिछले 24 घंटों में 27,176 नए कोविड -19 मामले और 284 मौतें दर्ज हुई थी। सक्रिय मामले घटकर 3.51 लाख हो गए हैं। लगातार 80 दिनों से रोजाना 50,000 से कम मामले सामने आए हैं। बता दें कि कोविड -19 ने पर्यटन उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप नौकरियों से लोगों को निकाल दिया गया और होटल और रेस्तरां बंद हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.