Move to Jagran APP

ममता को बातचीत के लिए पीएम ने बुलाया

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव संबंधित कई मुद्दो पर चर्चा करने को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शाम को बुलावा भेजा है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Jun 2012 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2012 03:04 PM (IST)
ममता को बातचीत के लिए पीएम ने बुलाया

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा करने को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शाम को बुलावा भेजा है। इसके बाद सुश्री बनर्जी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी। इसके बाद ममता बनर्जी सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव से मुलाकात करेंगी।

loksabha election banner

ज्ञात है कि इसके पहले भी ममता उनसे मिल चुकी है और यह उनकी दूसरी मुलाकात हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी को लेकर दोनों सांझा फैसला लेना चाहते हैं। विपक्षी दलों के साथ-साथ सब की नजर आज सोनिया ममता की बैठक पर बनी हुई है। हालांकि ममता के नरम सुरों के बाद राष्ट्रपति पद के लिए प्रणब मुखर्जी की दावेदारी और पुख्ता होती हुई नजर आ रही है।

गौरतलब है कि ममता मंगलवार को दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के आवास पर पहुंचीं और राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा की। माना जा रहा है कि ममता और मुलायम पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश को विशेष आर्थिक पैकेज के लिए मिलकर केंद्र पर दबाव बनाएंगे। इस मुलाकात का उद्देश्य यह भी है कि कांग्रेस इन दोनों से राज्यों को आर्थिक पैकेज या राष्ट्रपति के नाम पर अलग-अलग स्तर पर सहमति न बना सके।

इससे पहले प्रणब के नाम पर राजी न होने की खबरों को ममता ने कोलकाता में ही खारिज कर दिया। बंगाली राष्ट्रपति के लिए खुशी जताकर उन्होंने उल्टे कांग्रेस के पाले में गेंद डाल दी कि पहले संप्रग का सबसे पड़ा दल अपने पत्ते तो खोले। द्रमुक और राकांपा जैसे संप्रग के दल पहले ही कांग्रेस के प्रत्याशी और प्रणब के नाम पर समर्थन का एलान कर चुके हैं।

संप्रग को बाहर से समर्थन दे रहे दलों सपा, बसपा और राजद ने भी प्रत्याशी का नाम आने के बाद ही पत्ते खोलने को कहा है। बसपा और राजद हालांकि किसी भी नाम पर समर्थन देने को राजी हैं। सपा की तरफ से संकेत हैं कि यदि प्रणब के अलावा कोई दूसरा नाम होता है तो उन्हें दिक्कत हो सकती है। राजनीतिज्ञ को ही राष्ट्रपति बनाने और नौकरशाह को समर्थन न देने की बात कह मुलायम सिंह ने इसके संकेत भी दे दिए हैं। अब दिल्ली आते ही ममता जिस तरह सीधे मुलायम से मिलने पहुंचीं, उससे स्पष्ट है कि कांग्रेस को रायसीना हिल्स के नए चेहरे के लिए काफी सोच-समझ कर फैसला करना होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.