Move to Jagran APP

कल्पना चावला ने आज भरी थी पहली उड़ान, जानें- कैसे बनीं पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री

उन्होंने 8वीं कक्षा में ही पिता से इंजीनियर बनने की इच्छा जाहिर कर दी थी। हालांकि उनके पिता चाहते थे कि वह डॉक्टर या टीचर बनें। आज ही उन्होंने अपना पहला अंतरिक्ष मिशन शुरू किया था।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 04:36 PM (IST)
कल्पना चावला ने आज भरी थी पहली उड़ान, जानें- कैसे बनीं पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री
कल्पना चावला ने आज भरी थी पहली उड़ान, जानें- कैसे बनीं पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। भारत के करनाल, पंजाब (अब हरियाणा) में मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में 17 मार्च 1962 को जन्मी ‘मोंटू’ ने महज 35 साल की उम्र में पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं कर देश ही नहीं दुनिया को चौंका दिया। उन्होंने दुनिया को बताया कि ‘कल्पना’ केवल की नहीं जाती, बल्कि उनको जीना पड़ता है। मोंटू इससे भी एक कदम आगे बढ़ गईं और वह अपनी कल्पनाओं के साथ ही मरकर अमर हो गईं। मोंटू, पूरी दुनिया के लिए आदर्श हैं।

loksabha election banner

यहां, हम बात कर रहे हैं भारती की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की। अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाली वह दूसरी भारतीय थीं। उनसे पहले राकेश शर्मा ने 1984 में सोवियत अंतरिक्ष यान में एक उड़ान भरी थी। कल्पना के परिवार वाले प्यार से उन्हें मोंटू बुलाते थे। वह चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं। कल्पना के बारे में एक खास बात यह भी है कि उन्होंने 8वीं कक्षा में ही अपने पिता से इंजीनियर बनने की इच्छा जाहिर कर दी थी। हालांकि उनके पिता चाहते थे कि कल्पना एक डॉक्टर या टीचर बनें।

कल्पना चावला ने आज ही के दिन 19 नवंबर 1997 को अपना पहला अंतरिक्ष मिशन शुरू किया था। तब उनकी उम्र महज 35 साल थी। उन्होंने 6 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेस शटल कोलंबिया STS-87 से उड़ान भरी। अपने पहले मिशन के दौरान कल्पना ने 1.04 करोड़ मील सफर तय करते हुए करीब 372 घंटे अंतरिक्ष में बिताए और इस दौरान धरती के कुल 252 चक्कर भी लगाए।

करनाल से की थी ‘कल्पना’
कल्पना चावला की शुरुआती पढ़ाई करनाल के टैगोर बाल निकेतन में हुई थी। हरियाणा के पारंपरिक समाज में कल्पना जैसी लड़की के ख्वाब अकल्पनीय थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की। तब तक भारत अंतरिक्ष में काफी पीछे थे, लिहाजा सपनों को पूरा करने के लिए उनका नासा जाना जरूरी था। इसी उद्देश्य से वह साल 1982 में अमेरिका चली गईं। उन्होंने यहां टैक्सस यूनिवर्सिटी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एम.टेक किया। फिर यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

1988 में पहुंची थीं नासा
साल 1988 में कल्पना चावला ने नासा ज्वॉइन किया। यहां उनकी नियुक्ति नासा के रिसर्च सेंटर में हुई थी। इसके बाद मार्च 1995 में वह नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुईं थीं। करीब आठ महीनों के कड़े प्रशिक्षण के बाद उन्होंने 19 नवंबर 1997 को अपना पहला अंतरिक्ष मिशन शुरू किया तो केवल नासा ही नहीं, भारत समेत पूरी दुनिया ने तालियां बजाकर और शुभकामनाएं देकर उनके दल को इस यात्रा पर रवाना किया था।

...और अमेरिकी नागरिक बन गई कल्पना
एम.टेक की पढ़ाई के दौरान ही कल्पना को जीन-पियरे हैरिसन से प्यार हो गया था। बाद में दोनों ने शादी भी कर ली। इसी दौरान उन्हें 1991 में अमेरिका की नागरिकता भी मिल गई। इस तरह भारत की बेटी अमेरिका की होकर रह गई, लेकिन उनका भारत से संबंध हमेशा बना रहा।

41 की उम्र में की दूसरी व अंतिम यात्रा
15 साल पहले 1 फरवरी 2003 को अंतरिक्ष इतिहास के सबसे मनहूस दिनों में माना जाता है। यही वो दिन था, जिस दिन भारत की बेटी कल्पना चावला अपने 6 अन्य साथियों के साथ अंतरिक्ष से धरती पर लौट रहीं थीं। उनका अंतरिक्ष यान कोलंबिया शटल STS-107 धरती से करीब दो लाख फीट की ऊंचाई पर था और यान की रफ्तार थी करीब 20 हजार किलोमीटर प्रति घंटा। वह धरती से इतनी करीब थीं कि अगले 16 मिनट में उनका यान अमेरिका के टैक्सस शहर में उतरने वाला था। पूरी दुनिया बेसब्री से यान के धरती पर लौटने का इंतजार कर रही थी। तभी एक बुरी खबर आयी कि नासा का इस यान से संपर्क टूट गया है। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते इस अंतरिक्ष यान का मलबा टैक्सस के डैलस इलाके में लगभग 160 किलोमीटर क्षेत्रफल में फैल गया। इस हादसे में कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई। कल्पना समेत सातों अंतरिक्ष यात्रियों के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 1 फरवरी 2003 को पूरी दुनिया में इनकी पुण्यतिथि मनायी जाती है।

तकनीकी गड़बड़ियों से हुई थी यात्रा की शुरूआत
साल 2000 में कल्पना को दूसरे अंतरिक्ष मिशन के लिए भी चुन लिया गया था। यह अंतरिक्ष यात्रा उनकी जिंदगी का आखिरी मिशन भी साबित हुआ। उनके इस मिशन की शुरुआत ही तकनीकि गड़बड़ियों के साथ हुई थी। इसकी वजह से इस उड़ान में विलंब भी होता रहा। आखिरकार 16 जनवरी 2003 को कल्पना सहित 7 यात्रियों ने कोलंबिया STS-107 से उड़ान भरी। अंतरिक्ष में 16 दिन बिताने के बाद वह अपने 6 अन्य साथियों के साथ 3 फरवरी 2003 को धरती पर वापस लौट रही थीं। लेकिन उनकी यह यात्रा कभी खत्म ही नहीं हुई।

इसलिए हुआ था हादसा
अंतरिक्ष यान के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारत से लेकर इजरायल और अमेरिका तक दुख व आंसू में डूब गए थे। वैज्ञानिकों के मुताबिक- जैसे ही कोलंबिया ने पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया, वैसे ही उसकी उष्मारोधी परतें फट गईं और यान का तापमान बढ़ने से यह हादसा हो गया, जिसमें सभी अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई।

पहली बार गए थे इजरायली अंतरिक्ष यात्री
मिशन कमांडर रिक हसबैंड के नेतृत्व में दुर्घटनाग्रस्त होने वाले कोलंबिया शटल यान STS-107 ने उड़ान भरी थी। टीम में एक इजरायली वैज्ञानिक आइलन रैमन भी शामिल थे। रैमन अंतरिक्ष में जाने वाले पहले इजरायली थे। उनके अलावा इस टीम में विलियम मैकोल, लॉरेल क्लार्क, आइलन रैमन, डेविड ब्राउन और माइकल एंडरसन शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.