Move to Jagran APP

हिजबुल के डिवीजनल कमांडर समेत तीन आतंकियों को जंगल में घेरा, सेना के कमांडो भी उतरे

कश्मीर में सक्रिय 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में दूसरे नंबर का आतंकी डिवीजनल कमांडर मोहम्मद अशरफ खान उर्फ मौलवी उर्फ गोजरी को जंगल में घेरे जाने की सूचना है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 01:13 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:06 AM (IST)
हिजबुल के डिवीजनल कमांडर समेत तीन आतंकियों को जंगल में घेरा, सेना के कमांडो भी उतरे
हिजबुल के डिवीजनल कमांडर समेत तीन आतंकियों को जंगल में घेरा, सेना के कमांडो भी उतरे

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर में सक्रिय 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में दूसरे नंबर का आतंकी डिवीजनल कमांडर मोहम्मद अशरफ खान उर्फ मौलवी उर्फ गोजरी सोमवार को अनंतनाग जिले के वेरीनाग के जंगल में हुई मुठभेड़ में बच निकला था सुरक्षाबल और सेना की टीम अब जंगल में उसके पीछे लग गई है। उसके साथ दो और आतंकी भी हैं। इनमें एक आतंकी मुठभेड़ में जख्मी बताया जा रहा है। आतंकियों का पता लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने हेलीकॉप्टर और ड्रोन की भी मदद ली है। सेना के एक कमांडो दस्ता भी इस अभियान में शामिल किया गया है जो आतंकियों के पीछे लगा है।

loksabha election banner

मोस्ट वांटेड आतंकियों में शामिल है गोजरी

गत मई में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों ने 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची बनाई थी। इसमें हिजबुल के मोहम्मद अशरफ खान को दूसरे नंबर पर रखा गया। उसे भी नाइकू के उत्तराधिकारियों में माना जा रहा था, लेकिन कम पढ़ा लिखा होने के कारण उसे कमांडर नहीं बनाया गया। वह दक्षिण कश्मीर में वेरीनाग के पास एक गांव का रहने वाला है।

पाक से ट्रेनिंग लेकर आया आतंकी भी शामिल

सूत्रों ने बताया कि पुलिस को तड़के ही अशरफ मौलवी द्वारा वेरीनाग के ऊपरी हिस्से में छौगुंड कापरन जंगल में बनाए गए ठिकाने का पता चला। उसके साथ अनंतनाग का वह आतंकी भी है जो कुछ समय पहले वीजा लेकर पाकिस्तान गया था। वह वहां एक आतंकी कैंप में ट्रेनिंग लेने के बाद वापस लौटा और फिर यहां हिजबुल मुजाहिदीन में सक्रिय हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के जवानों के साथ अभियान चलाया।

एक जगह से भागे तो दूसरी जगह घेरा

जवानों को जंगल में आते देख आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इससे मुठभेड़ शुरू हो गई। एक घंटे की गोलाबारी के दौरान आतंकी बच निकले। जवानों ने पीछा किया और कुछ ही दूरी पर दोबारा मुठभेड़ में उलझा लिया। यहां करीब 40 मिनट मुठभेड़ चली। इस दौरान गोली लगने से एक आतंकी जख्मी हो गया या मारा गया लेकिन उसके अन्य साथी उसे अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे।

आतंकियों की खोजबीन में उड़े हेलीकॉप्टर

आतंकियों का जंगल में पता लगाने के लिए सेना ने हेलीकॉप्टर और ड्रोन भी उड़ाए। इस बीच, पैरा कमांडो का दस्ता भी मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गया। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को दोपहर बाद से आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच कोई गोली नहीं चली है। आतंकी संभवत: घेराबंदी तोड़ भाग निकले हैं। उन्हें मार गिराने के लिए सेना का कमांडो दस्ता जंगल में उनका पीछा कर रहा है।

कई बार पकड़ा जा चुका है अशरफ

मोहम्मद अशरफ 1990 में आतंकी बना था। वह कई बार पकड़ा गया। मंजूर उल इस्लाम व मौलवी के कोड के नाम से भी वारदात को अंजाम देने वाला अशरफ जेल से छूटने के बाद कुछ समय तक सामान्य जिंदगी जीता और फिर से आतंकी संगठन में सक्रिय हो जाता। वर्ष 2013 में वह एक बार फिर आतंकी बना और तब से नहीं पकड़ा गया है। उसकी एक बाजू कुछ समय पहले एक मुठभेड़ में गोली लगने से निष्कि्रय हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.