Move to Jagran APP

जेएंडके में तीन घंटे में तीन आतंकी हमला, तीन पुलिस वाले शहीद

मुख्यमंत्री मुफती मोहम्मद सईद ने सोमवार को जिस समय कश्मीर को दुनिया का सबसे शांत इलाका करार देते हुए सुर्ख लाल टयूलिप फूलों से भरे सिराजबाग का उदघाटन किया,उससे चंद ही घंटों बाद आतंकियों ने ताबड़तोड़ तीन हमले कर कश्मीर को अशांत साबित कर दिया। इन हमलों में तीन पुलिसकर्मियों

By Sudhir JhaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2015 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2015 12:46 AM (IST)
जेएंडके में तीन घंटे में तीन आतंकी हमला, तीन पुलिस वाले शहीद

श्रीनगर [जागरण ब्यूरो]। मुख्यमंत्री मुफती मोहम्मद सईद ने सोमवार को जिस समय कश्मीर को दुनिया का सबसे शांत इलाका करार देते हुए सुर्ख लाल टयूलिप फूलों से भरे सिराजबाग का उदघाटन किया,उससे चंद ही घंटों बाद आतंकियों ने ताबड़तोड़ तीन हमले कर कश्मीर को अशांत साबित कर दिया। इन हमलों में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई जबकि एक सब इंस्पेक्टर और एक पूर्व आतंकी समेत दो लोग जख्मी हो गए।

loksabha election banner

आतंकियों का निशाना बने सभी पुलिसकर्मी निहत्थे थे। फिलहाल, किसी भी आतंकी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। राज्य प्रशासन ने पूरी वादी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और आतंकियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान छेड़ दियाा है।

मुख्यमंत्री मुफती मोहम्मद सईद ने सोमवार को कश्मीर में मौसम-ए-बहार और अमन का एलान किया जबकि आतंकियों ने उनके इस एलान की धज्जियां उड़ाते हुए श्रीनगर से बारामुला की तरफ जा रही बस में बैठे पुलिस सब इंस्पेक्टर गुलाम मुस्तफा निवासी पुंछ की हत्या का प्रयास किया।

दो आतंकी परींपोरा से बस में सवार हुए और रास्ते में करीब बारह बजे बस जब मीरगुंड (पट्टन) पहुंची तो आतंकियों ने हथियार दिखाकर सब इंस्पेक्टर गुलाम मुस्तफा को बंधक बना लिया। उन्होंने अन्य यात्रियों के मोबाइल ऑफ करवाकर उन्हें चुपचाप बैठने को कहा। इसी बीच, सब इंस्पेक्टर अपने बचाव में एक आतंकी से भिड़ गया। इस पर आतंकियों ने सब इंस्पेक्टर को दो गोलियां मार दी। सब इंस्पेक्टर को मरा समझकर आतंकी बस को 17 किलोमीटर दूर चुरू गांव में ले गए और वहां से फरार हो गए।

घायल सब इंस्पेक्टर गुलाम मुस्तफा आतंकियों के आत्मघाती दस्तों से निपटने के लिए गठित पुलिस के विशेष दस्ते का सक्रिय सदस्य रहे हैं। मौके पर पहुंचे पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों ने घायल सब इंस्पेक्टर को अस्पताल पहुंचाया। वह इन दिनों परिहासपोरा पटटन में तैनात है।

श्रीनगर-बारामुला सड़क पर अपनी उपस्थिति का अहसास दिलाने के लगभग दो घंटे बाद आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के आमशीपोरा में दस्तक दी। आतंकियों ने शोपियां पुलिस स्टेशन में तैनात एक हेड कांस्टेबल और दो कांस्टेबलोंं को पुलिस स्टेशन के रास्ते में ही रोक कर उन पर अधाधुंध गोलियांंं बरसाईं। तीनों पुलिसकर्मी निहत्थे थे और तीनों पुलिसकर्मी वहीं सड़क पर ढेर हो गए तथा आतंकी फरार हो गए। गोलियों की आवाज सुनकर निकटवर्ती शीविर और चौकी से सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने सड़क पर खून से लथपथ पड़े तीनों पुलिसकर्मियों केा अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया।

शोपियां के बाद लगभग पौने तीन बजे आतंकियों ने पुलवामा जिले के त्राल कस्बे में हमला किया। आतंकियों ने मुख्य बाजार में जेके बैंक के नीचे अपने लोडकैरियर में सब्जी लाकर बेच रहे रफीक अहमद दादा को गोली मार दी। इससे रफीक जख्मी होकर वहीं सड़क पर गिर गया और आतंकी भाग निकले। आतंकियों के जाने के बाद रफीक को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां वह जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि रफीक उर्फ दादा एक पूर्व आतंकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.