Move to Jagran APP

महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाएंगे थर्ड जेंडर

थर्ड जेंडर महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाते हुए नजर आएंगी।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 09:18 AM (IST)
महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाएंगे थर्ड जेंडर
महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाएंगे थर्ड जेंडर

बिलासपुर, (नईदुनिया)। आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में अपनी तरह के अनोखे ब्यूटी पॉर्लर संचालित होंगे। पॉर्लर में प्रशिक्षित युवतियों व महिलाओं के बजाय थर्ड जेंडर नजर आएंगे। दरअसल, केंद्र सरकार की कौशल उन्नयन योजना के तहत 9 किन्नरों ने बकायदा ब्यूटी पॉर्लर का कोर्स किया है। ये पॉर्लर में महिलाओं की खूबसूरती में चारचांद लगाएंगे।

loksabha election banner

किन्नरों को मुख्यधारा में जोड़ने का केंद्र सरकार ने एक सुनहरा अवसर दिया है। थर्ड जेंडर के रूप में सम्मानजनक संबोधन हासिल करने के बाद इस वर्ग के युवाओं में न केवल आत्मसम्मान जागा है बल्कि काम करने की ललक भी दिखाई दे रही है। आमतौर पर दूसरों की खुशियों में ताली पीटकर बख्शीश लेने वाला यह वर्ग अब अपने लिए कुछ करना चाहता है। इसी के तहत शहर में रहने वाले 9 थर्ड जेंडरों ने कौशल उन्नयन योजना के तहत ब्यूटी पॉर्लर का कोर्स किया है। ब्यूटी पॉर्लर का कोर्स पूरा करने के बाद अब ये शहर के अलग-अलग हिस्सों में पॉर्लर खोलना चाहते हैं। इसके लिए केंद्र व राज्य शासन की योजना के तहत विभिन्न बैंकों से ऋण की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। पॉर्लर के लिए इन लोगों ने जगह भी तय कर ली है। जल्द इनके पॉर्लर शहर के विभिन्न हिस्सों में नजर आएंगे ।

पुलिस में भी होंगे भर्ती

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मद्देनजर थर्ड जेंडर को पुलिस में नौकरी देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसी के तहत जिले के 6 किन्नरों को पुलिस में भर्ती के लिए पुलिस अफसरों की निगरानी में शारीरिक दक्षता प्राप्त करने के लिए अभ्यास कराया जा रहा है। शारीरिक दक्षता में पास होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी ।

पहचान पत्र के लिए बनी विशेष समिति

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केंद्र सरकार ने थर्ड जेंडरों को विशेष पहचान पत्र जारी करने के लिए कमेटी का गठन किया है। इसमें समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक के अलावा एक चिकित्सक व थर्ड जेंडरों के बीच से दो पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। पहचान पत्र जारी करने से पहले चिकित्सकीय प्रमाण पत्र को जरूरी करार दिया गया है। समिति की सहमति के बाद ही पहचान पत्र जारी किया जा रहा है। जिनको पहचान पत्र मिलेगा उनको ही केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

बिलासपुर के समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक एच खलको ने कहा कौशल उन्नयन योजना के तहत शहर के 9 किन्नरों को ब्यूटी पॉर्लर की ट्रेनिंग दिलाई गई है। अब ये शहर के अलग-अलग हिस्सों में पॉर्लर का संचालन करेंगे। दुकान संचालित करने के लिए बैंकों से ऋण की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.