Move to Jagran APP

फूड डाइट में शामिल करें ये पांच आहार और रहें सहेतमंद, कोरोना का खतरा भी होगा कम

ये चीजें आपको सेहतमंद रखेंगे बल्कि रक्तसंचार को सही रखने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर मांसपेशियों में दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं से भी सुरक्षित रखेंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 10:02 PM (IST)
फूड डाइट में शामिल करें ये पांच आहार और रहें सहेतमंद, कोरोना का खतरा भी होगा कम
फूड डाइट में शामिल करें ये पांच आहार और रहें सहेतमंद, कोरोना का खतरा भी होगा कम

नई दिल्ली, जेएनएन। अगर आप अपने को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपने भोजन में इन पांच चीजों को अवश्य शामिल करें। ये न केवल आपको सेहतमंद रखेंगे, बल्कि रक्तसंचार को सही रखने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों में दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं से भी सुरक्षित रखेंगे।

loksabha election banner

फायदेमंद है प्याज: प्याज का सेवन शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है। प्याज में फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं, जो हमें दिल की बीमारियों से बचाते हैं। प्याज के सेवन से नसों व धमनियों में सिकुड़न नहीं आती। गर्मियों में कच्चे प्याज का अधिक से अधिक सेवन करने से लू से बचा जा सकता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट तथा मिनरल्स होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर अनार: हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अनार हर तरह के रक्त विकार से बचाता है। कारण, इसमें पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अच्छी होती है। इसके अलावा अनार में नाइट्रेट भी होता है, जो रक्त संचार को संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है। अनार बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है। अनार में प्रचुर मात्रा में लाभदायक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते है।

स्वास्थ्यप्रद है अदरक: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक। यह न सिर्फ भोजन को लजीज बनाती है, बल्कि ढेर सारी शारीरिक समस्याओं से भी बचाती है। इसका नियमित सेवन शरीर को निरोगी बनाए रखने में मददगार होता है। अदरक बैक्टीरिया से बचाव करने के साथ ही ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करती है। अदरक में अनेक विटामिंस के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर की उपस्थिति शरीर को सुचारु रूप से संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

लहसुन खाएं इम्युनिटी बढ़ाएं: लहसुन खाने के बहुत से लाभ हैं। लहसुन के सेवन से शरीर में रक्त संचार सही रहता है और यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। लहसुन में सल्फर और एलिसिन दो ऐसे तत्व हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं। ये दोनों तत्व टिशूज में खून के आवागमन को तेज करते हैं और नसों को रिलैक्स करके ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

हल्दी है हेल्दी: हल्दी का सेवन कई बीमारियों से रक्षा करता है। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का प्रोडक्शन बढ़ा देता है और स्ट्रेस को कम करता है। हल्दी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है साथ ही विभिन्न प्रकार के संक्रमण से रक्षा करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.