Move to Jagran APP

घर बैठे सीख सकते हैं विदेशी भाषाएं, बुहत काम की हैं ये मोबाइल एप्स; एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी

आप अपने फोन पर ही एप्स की मदद से विदेशी भाषाएं सीख सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप जॉब करते हैं तो भी खाली समय में फोन पर ही फॉरेन लैंग्वेज सीख सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 03:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 11:39 AM (IST)
घर बैठे सीख सकते हैं विदेशी भाषाएं, बुहत काम की हैं ये मोबाइल एप्स; एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी
घर बैठे सीख सकते हैं विदेशी भाषाएं, बुहत काम की हैं ये मोबाइल एप्स; एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। क्या आप जानते हैं कि कई भाषाओं का ज्ञान आपके करियर में चार चांद लगा सकता है। इस वक्त मार्केट में विदेशी भाषाओं के जानकारों के लिए नौकरी की कमी नहीं है। पहले कॉल सेंटर में ही इनकी ज्यादा जरूरत होती थी लेकिन अब तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टूर गाइड या फिर अनुवादक (Translator) के लिए काम की कमी नहीं है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इन भाषाओं को सीखने के लिए भारी भरकम फीस देनी होगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप अपने फोन पर ही एप्स की मदद से विदेशी भाषाएं सीख सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप जॉब करते हैं तो भी खाली समय में फोन पर ही फॉरेन लैंग्वेज सीख सकते हैं। वैसे तो मार्केट में तमाम एप्स मौजूद हैं जो आपको स्पैनिश, जर्मन, आयरिश समेत विभिन्न भाषा सिखाने का दावा करती हैं। लेकिन हम आपको यहां कुछ ऐसी चुनिंदा एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बहुत आसानी से ये भाषाएं सीख सकते हैं...

loksabha election banner

डुओलिंगो (Duolingo)

यह एप आप अपने फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे 4.7 रेटिंग दी गई है और करीब आठ मिलियन लोग इसका इस्तेमाल कर चुके हैं। डुओलिंगो में इंग्लिश, स्पैनिश, जर्मन और पुर्तगाली समेत 50 से भी ज्यादा भाषाएं मौजूद हैं। इस एप पर रजिस्टर करने के बाद आपको एक तो कौन सी भाषा सीखने है उसका चुनाव करना होगा और इसके साथ वो लैंग्वेज भी चुननी होगी जिससे आप सीछना चाहते हैं। जैसे आपको यहां इंग्लिश टू स्पैनिश इस तरह के विकल्प नजर आएंगे, जिसमें से अपने हिसाब से आपको एक ऑप्शन चुनना होगा। इसके अलावा आपको यह भाषा क्यों सीखनी है उसका चुनाव करना होगा। मसलन, ट्रैवल, करियर, ब्रेन ट्रेनिंग, स्कूल, कल्चर आदि में से कोई एक विकल्प अपने हिसाब से चुनना होगा। इसके बाद अगर आपको किसी लैंग्वेज की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो आपको एकदम शुरू से सिखाया जाएगा। इसके बाद तमाम तरह के असाइनमेंट्स आपको करने होंगे जिनकी धीरे-धीरे प्रैक्टिस करके आप उस भाषा में निपुण हो जाओगे।

बबल (Babbel)

यहां भी आपको तमाम भाषाएं सिखाई जाएंगी। इस पर पहले आपको अपने बारे में कुछ जानकारियां दर्ज करनी होंगी और उसके बाद आपको जो भाषा सीखनी है वो सेलेक्ट करना होगा। यहां कम से कम आपको 12 अध्याय मिलेंगे जिन्हें आपको एक के बाद एक पूरा करते हुए आगे बढ़ना होगा। अध्यायों की संख्या अलग-अलग भाषा के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है। यहां आपको पहले अध्याय में दो वाक्य लिखे नजर आएंगे, जिनमें से एक आपकी भाषा में होगा (जो आपको सेलेक्ट करनी होगी) और नीचे उसका ट्रांस्लेशन उस लैंग्वेज में होगा जो आप सीखना चाहते हैं। अब आपको पहले सुनना है कि उस लैंग्वेज का उच्चारण कैसे किया जा रहा है और उसके बाद उसको दोहराना होगा।

रोजेटा स्टोन (Rosetta Stone)

इस एप पर 24 भाषाएं मौजूद हैं। ये एप भी ऊपर दी गई एप्स की तरह ही काम करती है। इस एप में खास बात यह है कि यहां 30 मिनट की क्लास प्रतिदिन दी जाती है। ऊपर मौजूद एप्स में आप अपने हिसाब से टाइम सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर आप ट्रैवलर हैं या फिर टूरिस्ट गाइड हैं या ट्रांस्लेटर के तौर पर काम करना चाहते हैं तो आपको उसी हिसाब से क्लास दी जाएगी। यूजर कोई बीगिनर है तो उसको शुरूआत से भाषा पढ़ाई जाती है और अगर आपको थोड़ी बहुत जानकारी भाषा की है तो उस हिसाब से भाषा सिखाई जाती है। इन एप्स की अच्छी बात यह है कि यहां आपको कोई फीस नहीं देनी है। हालांकि कुछ एप्स ऐसी भी हैं जो चार्ज करती हैं।

यहां हैं मौके-

  • विदेशी दूतावास
  • कॉरपोरेट सेक्टर
  • सरकारी विभागों
  • मीडिया
  • होटल उद्योग, टूरिज्म और मल्टीनेशनल कंपनियों में
  • स्कूल और कॉलेज
  • कोचिंग सेंटर्स
  • बीपीओ

शैक्षिक योग्यता

कोई भी विदेशी भाषा सीखने के लिए 12वीं पास होना बहुत जरूरी है। 12th के बाद सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा कोर्स तक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.