Move to Jagran APP

अमेरिका ने जारी की एडवाजरी, पाक में विमानों की उड़ान में रुकावट या हो सकती है बंद; बताई एक और वजह

अमेरिकी एविएशन रेगुलेटर ने अपनी एयरलाइनों को चेतावनी दी है कि एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार कश्मीर क्षेत्र में झड़प के कारण पाक का एयर स्‍पेस बंद या उड़ान में बाधा आ सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 05:08 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 08:06 PM (IST)
अमेरिका ने जारी की एडवाजरी, पाक में विमानों की उड़ान में रुकावट या हो सकती है बंद; बताई एक और वजह
अमेरिका ने जारी की एडवाजरी, पाक में विमानों की उड़ान में रुकावट या हो सकती है बंद; बताई एक और वजह

नई दिल्‍ली, प्रेट। अमेरिकी एविएशन रेगुलेटर ने अपनी एयरलाइनों को चेतावनी दी है कि एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार कश्मीर क्षेत्र में झड़प के कारण पाकिस्तान के एयर स्‍पेस बंद और उड़ान में व्यवधान आ सकती है।

loksabha election banner

यह चेतावनी 30 दिसंबर को अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा एयरमेन (NOTAM) को दिए गए नोटिस का एक हिस्सा है, जिसमें कट्टरपंथी या आतंकवादी गतिविधि के कारण पाकिस्तान के एयरस्‍पेस में विमानों पर हमले के बारे में जानकारी दी गई थी।

30 दिसंबर एयरमेन (NOTAM) ने जो सभी अमेरिकी एयरलाइंस और पायलटों के लिए लागू है की एक पृष्ठभूमि नोट के साथ जारी किया गया था, जिसमें 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएएफ के जवानों पर आतंकवादी हमले का उल्लेख किया गया है।  

पुलवामा आतंकी हमले में 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई थी। इसके बाद भारतीय एयफोर्स ने पाकिस्‍तान स्थित बालाकोट पर एयर स्‍ट्राइक की थी, जो आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद का प्रशिक्षण शिविर था। 30 दिसंबर को जारी बैकग्रांउड नोट में एफएए ने कहा है कि पाकिस्तान ने 27 फरवरी को कश्मीर में जवाबी हमले किए थे और बाद में दो भारतीय लड़ाकू विमानों के पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने का दावा किया था। 

इसमें यह भी कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान विभिन्न प्रकार के उन्‍नत हवा से हवा लड़ाकू विमान और धरती से हवा में मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे नागरिक विमानों को निशाना बनाया जा सकता है।

एफएए ने कहा है कि हालांकि भारत और पाकिस्तान का नागरिक विमानों को टारगेट करने का कोई इरादा नहीं है। अगर सैन्य अभियान फिर से शुरू होता है तो ऐसे ऑपरेशन अमेरिकी नागरिक उड्डयन के लिए खतरनाक हो सकता है।  इसमें यह कहा गया है कि ऐतिहासिक रूप से पाकिस्‍तान और पड़ोसी देश एयर नेविगेशन सर्विस प्रोवाइडर्स ने कश्मीर क्षेत्र में झड़पों के बाद अपने हवाई क्षेत्र को उचित ढंग से नागरिक उड्डयन संचालन के लिए पर्याप्त रूप से तनाव को कम करने में में कामयाब रहे।  

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एक बयान में कहा है कि विमानों को पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों द्ववारा निशाना बनाया जा सकता है। ज्ञात रहे कि यह एडवाइजरी ऐसे समय जारी हुई है, जब दो दिन पहले बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर कई प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.