This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश के 17 राज्यों में 50 हजार से भी कम कोरोना के सक्रिय मामले

Coronavirus in India केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव ने बताया कि देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां 15 फीसद से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। 5 से 15 फीसद पॉजिटिविटी रेट 9 राज्यों में है। 5 फीसद से कम पॉजिटिविटी रेट 3 राज्यों में है।

Dhyanendra Singh ChauhanFri, 07 May 2021 07:28 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश के 17 राज्यों में 50 हजार से भी कम कोरोना के सक्रिय मामले

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में बढ़ते कोरोना के नए मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यवार कोरोना की स्थिति बताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने बताया कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 7 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से भी कम कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव ने बताया कि देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां 15 फीसद से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। 5 से 15 फीसद पॉजिटिविटी रेट 9 राज्यों में है। 5 फीसद से कम पॉजिटिविटी रेट 3 राज्यों में है।

18 से 44 वर्ष के आयु के बीच 11.81 लाख लोगों को लगाई गई वैक्सीन की पहली डोज

कोरोना के टीकाकरण की जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु के बीच 11.81 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। अब तक सभी श्रेणियों में कुल 16.50 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

इन राज्यों में कम हो रहे कोरोना के नए मामले

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड और केंद्रशासित प्रदेश हैं जहाँ पहले मामले बढ़ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे कोरोना के नए मामले कम हो रहे हैं।

केंद्रीय अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव के अनुसार कोरोना के रोजाना बढ़ते नए मामलों वाले राज्य पंजाब, जम्मू और कश्मीर, असम, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मेघालय, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड हैं।

देश के इन राज्यों में कोरोना के नए मामलों में हो रही बढ़ोतरी

कोरोना के बढ़ते नए मामलों वाले राज्यों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, ओडिशा और उत्तराखंड ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना के नए मामलों में रोजोना बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan