Move to Jagran APP

अर्धसैनिक बलों के जवानों को योग पदक से सम्मानित करेगी सरकार

देश जहां दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के द्वार पर खड़ा है वहीं सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को योग पदक देने का प्रस्ताव रखा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2016 07:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2016 08:03 PM (IST)
अर्धसैनिक बलों के जवानों को योग पदक से सम्मानित करेगी सरकार

नई दिल्ली, प्रेट्र : देश जहां दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के द्वार पर खड़ा है वहीं सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को योग पदक देने का प्रस्ताव रखा है। अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्म के लिए प्राचीन अनुशासन में असाधारण कौशल का प्रदर्शन करने पर यह पदक दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सेवानिवृत्त कर्मियों को मास्टर योग प्रशिक्षक के रूप में फिर से नियुक्त करने का फैसला लिया है। इससे सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी और बीएसएफ के करीब नौ लाख कर्मियों के लिए प्रशिक्षकों की श्रृंखला तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय बलों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में दो फैसले लिए गए। विभिन्न राज्यों की राजधानियों में अर्धसैनिक बल के 30,000 कर्मी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस मौके पर चंडीगढ़ में होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। वहां 2000 से ज्यादा जवान भारत-तिब्बत सीमा पुलिस से लिए जाएंगे।

देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ के अधीन एक समिति तैयार की गई है। यह समिति योग पदक से सम्मानित करने संबंधी सुझाव देगी। विभिन्न आसनों का बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही योग शिक्षक का अच्छा रिकार्ड भी जिन कर्मियों के पास होगा उन्हें यह पदक दिया जाएगा। सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी और एसएसबी को ऐसे कर्मियों की पहचान करने को कहा गया है। पदक के लिए चुने गए कर्मी को इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दौरान अपने कौशल का प्रदर्शन करना होगा।

अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर हजारों करेंगे योग

इस वर्ष 21 जून को होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अमेरिका में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर हजारों लोग इस मौके पर एकत्र होंगे। अध्यात्मिक नेता और भारतीय समुदाय के कई संगठन स्कूलों, मंदिरों और पर्यटक स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी में जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.