Move to Jagran APP

‘एस्थेटिक मेडिसिन’ त्वचा में आएगी फिर से नई रौनक

जो लोग युवा या फिर अपनी वास्तविक उम्र से कम उम्र दिखने की चाहत रखते हैं, परंतु वे किसी केमिकल, इंजेक्शन या सर्जरी से बचना चाहते हैं, तो उनके लिए मेडविसाज आशा की नई किरण है।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 01:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 03:49 PM (IST)
‘एस्थेटिक मेडिसिन’ त्वचा में आएगी फिर से नई रौनक
‘एस्थेटिक मेडिसिन’ त्वचा में आएगी फिर से नई रौनक

नई दिल्ली (जेएनएन)। मेडिकल साइंस की आधुनिक विधा ‘एस्थेटिक मेडिसिन’ में विशेष प्रकार की ध्वनि तरंगों के प्रयोग से त्वचा की विभिन्न परतों और कोशिकाओं के पुनर्निर्माण द्वारा एंटी एजिंग प्रभाव लाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मेडविसाज है आधुनिक तकनीक

मेडविसाज ऐसी ही एक तकनीक है, जिसमें अल्ट्रासाउंड और रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगों (वेव्स) का इस्तेमाल किया जाता है। दो प्रकार की तरंगों के सम्मिश्रण से त्वचा की विभिन्न परतों में एक साथ सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने की संभावना को मेडविसाज तकनीक के माध्यम से अमल में लाया जा रहा है। जहां एक तरफ रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगें त्वचा की मध्य परत-डर्मिस में ऊष्मा का प्रभाव उत्पन्न करके कोलेजन और इलास्टिन नामक रेशों के पुनर्निर्माण को प्रेरित करती हैं, वहीं अल्ट्रासाउंड तरंगें त्वचा के नीचे उपस्थित एडीपोज टिश्यू या फैटी परत में मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करके टिश्यूज को पुनर्जीवन देती हैं। ये तकनीकें पूर्णतया सुरक्षित हैं।

मेडविसाज की विशेषताएं

-चेहरे की बारीक रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने में लाभप्रद है।

-शरीर के लिमफैटिक सिस्टम(लसिका तंत्र) को सक्रिय कर त्वचा में चमक लाना।

-कोलेजन व इलास्टिन रेशों के पुनर्निर्माण से त्वचा में कसाव आता है।

-अवांछित वसा (फैट) से छुटकारा।

-त्वचा में रक्त प्रवाह बढ़ने से रौनक आती है।

-चेहरे और गर्दन की लटकती त्वचा के विकारों को दूर करने में लाभप्रद है।

-जो लोग लुक में अपनी वास्तविक उम्र से कम दिखना चाहते हैं, उनके लिए भी मेडविसाज तकनीक लाभप्रद है।

आशा की नई किरण

जो लोग युवा या फिर अपनी वास्तविक उम्र से कम उम्र दिखने की चाहत रखते हैं, परंतु वे किसी केमिकल, इंजेक्शन या सर्जरी से बचना चाहते हैं, तो उनके लिए मेडविसाज आशा की नई किरण है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह तकनीक नॉन सर्जिकल है। यह प्रक्रिया दर्दरहित है। इसमें किसी भी प्रकार के वाह्य केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह तकनीक प्राकृतिक रूप से त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्निर्माण को सुरक्षित ध्वनि तरंगों द्वारा प्रेरित व विकसित करती है।

ट्रीटमेंट और सिटिंग्स: आमतौर पर छह सिटिंग्स या सेशन की आवश्यकता होती है। पहली चार सिटिंग्स एक-एक हफ्ते के अंतराल पर ली जाती हैं । एक सिटिंग में लगभग एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है। ये चिकित्सा बहुत ही रिलैक्सिंग और मन को शांत करने वाली है। पांचवीं सिटिंग चौथी सिटिंग के एक महीने बाद और छठी, पांचवीं के तीन महीने के बाद देने का प्रावधान है। आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर के परामर्श से पहले या बाद में भी यह सिटिंग ली जा सकती है। वांछित परिणाम एक से दो हफ्ते में दिखने शुरू हो जाते हैं और त्वचा की नियमित देखभाल करके ये नतीजे डेढ़ से दो वर्ष तक रहते हैं। तत्पश्चात डॉक्टर के परामर्श से मेंटेनेंस सिटिंग्स एक या दो महीने के अंतराल पर ली जा सकती हैं।

ऐसे लोगों के लिए नहीं

हियरिंग एड्स और हार्ट में पेस मेकर लगाने वाले व्यक्तियों को ये चिकित्सा नहीं लेनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.