Move to Jagran APP

पोलियो टीकाकरण अभियान के दिन में बदलाव से विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा, 15 करोड़ से अधिक बच्चों को वैक्सीन की डोज

सरकार की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि देश में राष्ट्रीय टीकाकरण के दिन में बदलाव से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है। 15.8 करोड़ से अधिक बच्चों को को दी गई पोलियो वैक्सीन की डोज दी गई।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 08:56 AM (IST)
पोलियो टीकाकरण अभियान के दिन में बदलाव से विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा, 15 करोड़ से अधिक बच्चों को वैक्सीन की डोज
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआइडी) पर सरकार का जवाब। (फोटो: दैनिक जागरण/प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआइडी) के दिन में बदलाव से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा और इसे दो सप्ताह के भीतर संचालित किया गया तथा 15.8 करोड़ से अधिक बच्चों को खुराकें दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत एक राष्ट्रव्यापी एनआइडी चलाता है जिसे आमतौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के नाम से जाना जाता है। 

loksabha election banner

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोहों के लिए कोई आवंटन नहीं

संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले समारोहों (अमृत महोत्सव) के लिए सरकार ने केंद्रीय बजट में कोई विशिष्ट धनराशि नहीं आवंटित की है। उन्होंने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले समारोहों की योजना तैयार करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति गठित की गई है। इस समिति की अब तक दो बैठकें 25 नवंबर, 2020 और 26 फरवरी, 2021 को हुई हैं। उन्होंने कहा कि समारोह 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पहले शुरू हो जाएंगे।

देश में 18 महीनों के भीतर 3.17 लाख साइबर अपराध हुए

देश में पिछले 18 महीनों में साइबर अपराध की 3,17,439 घटनाएं हुई और 5,771 प्राथमिकी आनलाइन माध्यम से दर्ज की गई हैं। गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने मंगलवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक साइबर अपराध के मामलों में सबसे आगे रहे। रेड्डी ने कहा कि 'नेशनल साइबर क्राइम रिपोìटग पोर्टल' की शुरुआत 30 अगस्त, 2019 को की गई थी ताकि लोगों को सभी तरह के साइबर अपराधों के बारे में रिपोर्ट करने के लिए केंद्रीकृत व्यवस्था मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि इस पोर्टल की शुरुआत के बाद साइबर अपराध की 3,17,439 घटनाएं हुई। इन मामलों में 5,771 प्राथमिकियां भी दर्ज की गईं।

लाल किला में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली के लाल किला की सुरक्षा पर्याप्त है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) की सुरक्षा उसे हासिल है। सदन में 26 जनवरी को कृषि कानूनों का विरोध करने वालों के लाल किला में घुसने की घटना को लेकर सवाल उठाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.