Move to Jagran APP

तिरंगे के अपमान पर गंभीर हुई केंद्र सरकार, ध्वज संहिता के प्रति सरकारी निकायों व एजेंसियों में जागरूकता की कमी

केंद्र ने गणतंत्र दिवस से पहले सरकारी संगठनों एजेंसियों और लोगों में राष्ट्रीय ध्वज को फहराने संबंधी नियमों एवं परंपराओं के बारे में जागरूकता के स्पष्ट अभाव को रेखांकित किया है और राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि तिरंगे का अपमान नहीं हो।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:04 PM (IST)
तिरंगे के अपमान पर गंभीर हुई केंद्र सरकार, ध्वज संहिता के प्रति सरकारी निकायों व एजेंसियों में जागरूकता की कमी
तिरंगे के अपमान पर गंभीर हुई केंद्र सरकार। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र ने गणतंत्र दिवस से पहले सरकारी संगठनों, एजेंसियों और लोगों में राष्ट्रीय ध्वज को फहराने संबंधी नियमों एवं परंपराओं के बारे में 'जागरूकता के स्पष्ट अभाव' को रेखांकित किया है और राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि तिरंगे का अपमान नहीं हो।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सुनिश्चित करने के लिए कहा

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे एक संवाद में कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए कि लोग सांस्कृतिक एवं खेल कार्यक्रमों में भाग लेते समय केवल कागज के झंडों का इस्तेमाल करें और इन झंडों को जमीन पर फेंकने के बजाय गरिमा के अनुरूप निजी तौर पर इनका निस्तारण किया जाए।भारत की ध्वज संहिता के अनुसार, आमजन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सामाजिक एवं खेल समारोहों में कागज का बना राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज देश के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को दर्शाता है और इसलिए इसका एक सम्मानजनक स्थान होता है।

ध्‍वज के प्रति सम्‍मान के लिए जागरूकता अभियान चलाए राज्‍य

ध्वज के प्रति सार्वभौमिक प्रेम एवं सम्मान तथा वफादारी होती है। मंत्रालय ने कहा कि इसके बावजूद राष्ट्रीय ध्वज को फहराने पर लागू होने वाले कानूनों एवं परंपराओं के संबंध में लोगों के साथ-साथ सरकार के संगठनों या एजेंसियों में अक्सर जागरूकता की स्पष्ट कमी देखी जाती है। गृह मंत्रालय ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि वे इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाएं और इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया में विज्ञापनों के जरिए इसका व्यापक प्रचार करें। इसमें कहा गया है कि 'राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम, 1971' और राष्ट्रीय ध्वज को फहराने संबंधी नियमों से जुड़ी एवं 2021 में संशोधित 'भारतीय ध्वज संहिता, 2002' की प्रति मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.