Move to Jagran APP

भारत में 5 से 15 अगस्‍त के बीच आतंकी हमले की साजिश, अफगानिस्तान के शिविरों में प्रशिक्षित कर रहे पाक कमांडो

खुफिया एजेंसी द्वारा मिली विस्तृत सलाह के बाद अयोध्या दिल्ली जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 08:20 PM (IST)
भारत में 5 से 15 अगस्‍त के बीच आतंकी हमले की साजिश, अफगानिस्तान के शिविरों में प्रशिक्षित कर रहे पाक कमांडो
भारत में 5 से 15 अगस्‍त के बीच आतंकी हमले की साजिश, अफगानिस्तान के शिविरों में प्रशिक्षित कर रहे पाक कमांडो

नई दिल्‍ली, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर (J & K) में मई महीने में ईद-उल-फितर पर जनता को निशाना बनाने में विफल रहने के बाद आतंकी बौखलाए हुए हैं। 5 अगस्त को जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्छेद 370 खत्‍म होने की पहली वर्षगांठ और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू होने पर अफगानिस्तान के जलालाबाद में पाकिस्तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) द्वारा प्रशिक्षित तालिबानी आतंकवादी अब भारत के कुछ हिस्सों में हमले की साजिश रच रहे हैं।

loksabha election banner

नवीनतम खुफिया जानकारी जो पिछले कुछ हफ्तों में मिली कई सूचनाओं का संकलन है। इसके अनुसार, आतंकवादियों ने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भी हमलों की साजिश रची है। खुफिया एजेंसी द्वारा मिली विस्तृत सलाह के बाद अयोध्या, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।   

जम्‍मू-कश्‍मीर में हमले की साजिश हो गर्इ थी विफल   

खुफिया एडवाइजरी के अनुसार, ईद-उल-फितर के बाद संभवत: 26 मई से 29 मई 2020 के बीच जम्मू-कश्मीर में हमले के लिए अफगानिस्‍तान के जलालाबाद में पाकिस्तान सेना के  एसएसजी द्वारा लगभग 20 तालिबान आतंकियों को प्रशिक्षित किया गया था। हालांकि, सुरक्षा बलों की पर्याप्त सतर्कता के कारण आतंकवादी हमले को अंजाम नहीं दे सके। 

खुफिया जानकारी में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान सेना 20-25 द्वारा प्रशिक्षित कैडरों को जम्मू-कश्मीर के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा/नियंत्रण रेखा और भारत-नेपाल सीमा के माध्यम से पांच से छह ऐसे कैडरों की घुसपैठ की कोशि‍श की जाएगी।

5 या 15 अगस्त, 2020 को हमले करने की साजिश

सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि यह आतंकी हमला 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के खत्‍म होने की वर्षगांठ के अवसर पर, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के अवसर पर या 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान होगा। उन्होंने कहा कि इससे इंकार नहीं किया जा सकता। आतंकवादी 5 या 15 अगस्त, 2020 को हमले करने की साजिश रच रहे हैं। इसकी संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए सैनिकों और सुरक्षा एजेंसियों को ऐसी घटनाओं को विफल करने के लिए अधिक चौकन्‍ना और अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। अधिकारियों के अनुसार, संबंधित एजेंसियों और पुलिस को सख्त निगरानी रखने और मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार समन्वय करने के लिए कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.