Move to Jagran APP

अनंतनाग में बौखलाए आतंकियों ने कश्मीरी पंडित सरपंच की हत्या की, TRF ने जिम्‍मेदारी ली

सुरक्षाबलों के ऑपरेशनों से बौखलाए आतंकियों ने दक्षिण कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में सरपंच अजय पंडिता की गोली मारकर हत्‍या कर दी है। इस हमले की चौतरफा आलोचना हो रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 11:07 AM (IST)
अनंतनाग में बौखलाए आतंकियों ने कश्मीरी पंडित सरपंच की हत्या की, TRF ने जिम्‍मेदारी ली
अनंतनाग में बौखलाए आतंकियों ने कश्मीरी पंडित सरपंच की हत्या की, TRF ने जिम्‍मेदारी ली

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर में आतंकियों ने अल्पसंख्यक कश्मीरी पंडितों को एक बार फिर निशाना बनाने की साजिश रची है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों ने सोमवार को एक कश्मीरी पंडित सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी। इस वारदात को कश्मीर में आतंक का नया पर्याय बने जिहादी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने अंजाम दिया है। बीते 17 वर्षों में वादी में किसी कश्मीरी पंडित की आतंकियों द्वारा हत्या की यह पहली वारदात है। सरपंच कांग्रेस से जुड़ा हुआ था। पुलिस ने आतंकियों को पकड़ने के लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चला रखा है। 

loksabha election banner

नजदीक से मारी गोली: कांग्रेस की अनंतनाग इकाई के वरिष्ठ नेता एवं लरकीपोरा में लोकबवन पंचायत के सरपंच अजय कुमार पंडिता भारती शाम करीब छह बजे किसी काम से अपने घर से बाहर निकले थे। इसी दौरान आतंकी वहां आए और उन्होंने उन पर नजदीक से गोली चलाई। हमले के बाद आतंकी फरार हो गए। आतंकियों के भागने के बाद अजय को उनके परिजनों व अन्य लोगों ने अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने स्थानीय लोगों से मिले सुरागों के आधार पर आतंकियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया। 

टीआरएफ ने जिम्‍मेदारी ली: पुलिस ने वारदात में लिप्त आतंकियों की पहचान नहीं की है, लेकिन आतंकी संगठन टीआरएफ ने एक बयान जारी कर इस वारदात की जिम्मेदारी ली है। घाटी में कश्मीरी पंडित की हत्या कर टीआरएफ ने घिनौनी साजिश रची है। सोशल मीडिया पर अंग्रेजी और हिंदी में वायरल बयान में टीआरएफ की ओर से धमकी दी गई है कि कश्मीर में भारत के हित की बात करने वाले किसी भी राजनीतिक नेता या किसी अन्य व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। टीआरएफ सेना का साथ देने वालों को मारने की धमकी देता है।

पिता ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया: अजय भारती के पिता ओंकार नाथ ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए आतंकियों को फौरन तलाश कर फांसी पर लटकाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हमने यहां कश्मीर में रहने का फैसला किया था। हम खुश थे कि हमें यहां अब कोई तंग नहीं करता। लेकिन कई साल बाद पहली बार हम पर यह हमला हुआ है।

राजनीतिक दलों ने निंदा की: पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीए मीर और प्रदेश भाजपा प्रमुख रविंद्र रैना समेत विभिन्न राजनीतिक नेताओं ने सरपंच की हत्या की निंदा की है। इस घटना पर नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि अनंतनाग में सरपंच अजय पंडिता की हत्या के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। मैं एक जमीनी राजनीतिक कार्यकर्ता पर ऐसे हमले की निंदा करता हूं। ईश्‍वर उनकी आत्मा शांति प्रदान करे। 

दो माह पहले हत्या की जताई थी आशंका : कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीए मीर ने अजय भारती की हत्या पर गहरा दुख जताते हुए उनकी मौत के लिए प्रदेश प्रशासन का जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि अजय भारती ने करीब दो माह पहले बताया था कि आतंकी किसी भी समय उन्हें निशाना बना सकते हैं। प्रदेश प्रशासन सुरक्षा नहीं दे रहा है। मीर ने कहा कि अगर प्रदेश प्रशासन ने सभी पंच-सरपंचों की सुरक्षा का बंदोबस्त किया होता तो अजय भारती आज जिंदा होते।

लोगों की डराने की साजिश: पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, प्रदेश भाजपा प्रमुख रविंद्र रैना, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी और पूर्व कृषि मंत्री गुलाम हसन मीर ने सरपंच अजय पंडिता की हत्या पर कहा कि यह कश्मीर में लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने और आम लोगों में डर के साथ साथ विभिन्न वर्गो में नफरत पैदा करने की एक साजिश है।

24 घंटे में नौ आतं‍की ढेर: कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान जारी है। सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सोमवार को हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। दक्षिण कश्मीर में 24 घंटे में कुल नौ आतं‍की मारे गए हैं। इस अभियान में नागरिकों या उनकी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। 15वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने आतंकियों के खिलाफ अभियान को सटीकता से चलाए जाने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना की सराहना की। 

20 से 25 विदेशी आतंकियों की तलाश: इससे पहले आतंकियों ने शनिवार रात को उत्तरी कश्मीर के सोपोर में एक युवक की उसके घर में घुसकर हत्या कर दी थी। सूत्र बताते हैं कि आतंकियों को पेश से चालक इशफाक पर सुरक्षाबलों का मुखबिर होने का शक था। वहीं लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने बताया कि सुरक्षा बलों को 100 स्थानीय और अन्य 20 से 25 विदेशी आतंकियों की तलाश है जो कश्मीर में सक्रिय हो सकते हैं। उन्होंने पाकिस्तान की नापाक हरकत का जिक्र करते हुए कहा कि वह कश्मीर में शांति से खुश नहीं है। वह आतंकियों की घुसपैठ कराकर घाटी में अशांति फैलाना चाहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.