Move to Jagran APP

इस सुनहरे चायपत्ती की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

असम के एक टी एस्टेट की चायपत्ती 39001 रुपये प्रति किलोग्राम में हुई नीलाम, बनाया रिकॉर्ड

By Brij Bihari ChoubeyEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 03:50 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 04:02 PM (IST)
इस सुनहरे चायपत्ती की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप
इस सुनहरे चायपत्ती की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली (ब्रजबिहारी)। असम में पैदा होने वाली चायपत्ती की एक किस्म इन दिनों खूब चर्चा में है। वजह है इसका दाम। हाल ही में गुवाहाटी में हुई एक नीलामी में यह चायपत्ती 39001 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकी है। जाहिर है जिस देश में ज्यादातर लोग 500-600 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाली चायपत्ती का ही इस्तेमाल करते हैं, वहां इतनी कीमती चायपत्ती खरीदने की हिम्मत तो कुछ ही लोग जुटा पाएंगे।

loksabha election banner

सुनहरे रंग की होती है यह चायपत्ती
असम के ऊपरी इलाके में मनोहारी टी एस्टेट में पैदा होने वाली यह चायपत्ती परंपरागत तरीके से बनाई जाती है यानी इसमें क्रश, टीयर एंड कर्ल (सीटीसी) प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। खास बात यह है कि जहां आम चायपत्ती का रंग काला होता है वहीं यह खास चायपत्ती सुनहरे रंग की होती है। इसलिए इसे मनोहारी गोल्ड स्पेशियलिटी टी के नाम से जाना जाता है।

अरुणाचल की चाय को पछाड़ा
असम की इस खास चाय ने कीमत के मामले में अरुणाचल प्रदेश के डोन्यी प्लो स्पेशियलिटी टी एस्टेट का रिकॉर्ड तोड़ा है। अरुणाचल की इस चाय पर 18,801 रुपये प्रति किलोग्राम की बोली लगाई गई थी। दरअसल टी बोर्ड द्वारा परंपरागत तरीके से बनाई गई चायपत्ती की नीलामी में मूल्य सीमा को 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 40 हजार रुपये किए जाने के बाद ही यह रिकॉर्ड बन पाया है।

प्रोसेस करने में लगता है 40 दिन
मई और जून में पैदा होने वाली इस सुनहरी चायपत्ती को प्रोसेस करने में 40 दिन का समय लगता है। इसमें पत्ती तोड़ने से लेकर पैकिंग करने तक की प्रक्रिया शामिल है। यह प्रक्रिया इतनी धीमी है कि दिन भर में 50 ग्राम से ज्यादा चायपत्ती नहीं बनाई जा सकती है। यही वजह है कि इस साल मनोहारी टी एस्टेट दो किलोग्राम चायपत्ती का ही उत्पादन कर पाई है।

भोर में ही तोड़ी जाती है पत्ती
इस खास किस्म की चायपत्ती को तोड़ने का समय भी निश्चित है। इसे तड़के चार बजे से सुबह छह बजे के बीच ही तोड़ा जाता है ताकि सूरज की गर्मी से इसकी खुशबू और स्वाद खराब न हों। बता दें कि सीटीसी में चायपत्ती को प्रोसेस करने में महज 18 घंटे का समय ही लगता है।

दिल्ली, कोलकाता और अहमदाबाद भेजी गई
मनोहारी टी एस्टेट द्वारा प्रोसेस की गई यह दो किलोग्राम खास चायपत्ती तीन जगहों पर भेजी गई है। एक किलोग्राम चायपत्ती अहमदाबाद के टी बुटिक को भेजी गई है, जबकि 500-500 ग्राम चायपत्ती दिल्ली और कोलकाता में कॉरपोरेट गिफ्ट के लिए भेजी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.