Move to Jagran APP

तमिलनाडु के मुख्य सचिव के घर छापा, 30 लाख की नई करेंसी बरामद

आयकर विभाग के पांच अधिकारियों ने अन्ना नगर में राव के घर पर सघन तलाशी ली।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2016 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 22 Dec 2016 06:41 AM (IST)

चेन्नई/नई दिल्ली, एजेंसी। आयकर विभाग ने तमिलनाडु के मुख्य सचिव पी. राम मोहन राव के निवास और कार्यालय पर बुधवार को छापे डाले। इस दौरान 30 लाख रुपये के नए नोट और पांच किलो सोना बरामद किया गया। इसके अलावा उनके पास बेहिसाब पांच करोड़ रुपये का भी पता चला है। नोटबंदी के बाद तमिलनाडु के रेत खनन ऑपरेटरों से बड़ी मात्रा में मिली नकदी और सोने की जांच के सिलसिले में यह कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

आयकर विभाग के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव, उनके बेटे विवेक पेपीसेट्सी और उनके कुछ रिश्तेदारों के चेन्नई और आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 15 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की गई। इसमें मुख्य सचिव का सचिवालय स्थित चैंबर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि हमें इस संबंध में कई दस्तावेज और राव और उनके बेटे को 16 से 17 करोड़ रुपये मिलने के प्रमाण मिले थे। उन्होंने रेत खनन कारोबारी शेखर रेड्डी और के. श्रीनिवासुलु से हाल ही में 135 करोड़ रुपये नकद और 177 किलो सोना बरामद होने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इसी मामले की जांच के दौरान हमें ये प्रमाण भी मिले।छापे में आयकर विभाग के करीब 100 अधिकारी और सीआरपीएफ की एक प्लाटून (करीब 35 सीआरपीएफकर्मी) शामिल थे। कार्रवाई को गुप्त रखने के लिए स्थानीय पुलिस की जगह केंद्रीय अर्धसैनिक बल की मदद ली गई। इसके अलावा आयकर विभाग ने भारतीय वन सेवा के पूर्व अधिकारी और कुछ अन्य लोगों के ठिकानों पर भी छापे डाले।

सीबीआइ ने शेखर रेड्डी को गिरफ्तार कियासीबीआइ ने रेत खनन कारोबारी शेखर रेड्डी और उसके सहयोगी के. श्रीनिवासुलु को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने आयकर विभाग को उसके घर और कार्यालय से करोड़ों नकदी और भारी मात्रा में सोना बरामद होने के बाद यह कार्रवाई की। कोर्ट ने दोनों को तीन जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सीबीआइ ने रेड्डी और उसके दो सहयोगियों के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र और धोखाधड़ी तथा भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी इस मामले में मनी लांड्रिंग की शिकायत दर्ज की है।

177 किलो सोना मिला था
कांट्रेक्टर व कारोबारी शेखर रेड्डी, श्रीनिवासलु व प्रेम रेड्डी के यहां छापों में 177 किलो सोना, 96 करोड़ रुपए के बंद नोट व 34 करोड़ की नई करेंसी मिली थी। कुल 170 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति उजागर हुई थी। नोटबंदी के बाद किसी एक व्यक्ति से जुड़ा यह सबसे बड़ा छापा था। शेखर रेड्डी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें- दिल्ली : छापे में दस करोड़ रुपये की कीमत की विदेशी सिगरेट बरामद

स्टालिन ने बताया राज्य का अपमान

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एम.के. स्टालिन राज्य के मुख्य सचिव पी. राममोहन राव के चेन्नई स्थित आवास पर पड़े आयकर विभाग के छापे के बाद भड़क गए हैं। स्टालिन ने अन्ना में राव के घर आयकर विभाग की तरफ से ली गई पूरे घर की सघन तलाशी को राज्य का अपमान करार दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब राज्य के किसी चीफ सेक्रेटरी के घर पर इस तरह से आयकर विभाग के छापे पड़े हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.