Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस 2022: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया स्पष्टीकरण, जाने इस साल क्यों तमिलनाडु की झांकी परेड में नहीं होगी शामिल

गणतंत्र दिवस परेड में तमिलनाडु की झांकी नहीं शामिल होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नाराजगी जाहिर की है। सोमवार को पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में उन्होंने कहा है कि तमिलनाडु की झांकी परेड में शामिल नहीं होने से राज्य के लोगों की भावनाएं आहत होंगी

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 05:39 PM (IST)
गणतंत्र दिवस 2022: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया स्पष्टीकरण, जाने इस साल क्यों तमिलनाडु की झांकी परेड में नहीं होगी शामिल
तमिलनाडु की झांकी परेड में नहीं होगी शामिल (जागरण.काम, फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआई: गणतंत्र दिवस परेड में तमिलनाडु की झांकी नहीं शामिल किए जाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नाराजगी जाहिर की है। सोमवार को पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में उन्होंने कहा है कि तमिलनाडु की झांकी परेड में शामिल नहीं होने से राज्य के लोगों की भावनाएं आहत होंगी। साथ ही उनकी देशभक्ति की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंचेगी। उन्होंने इस मामले में प्रधानमंत्री द्वारा तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग रखी थी।

prime article banner

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया स्पष्टीकरण

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र का जवाब देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में अपना पक्ष रखा है। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ समिति की बैठकों के पहले तीन दौर में तमिलनाडु की झांकी को शामिल किया गया था। लेकिन वर्ष 2022 की गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुनी गई 12 झांकियों की अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकी। साथ ही उन्होंने अवगत कराया कि "रक्षा मंत्रालय सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों से झांकियों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित करता है। विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों से प्राप्त झांकी के प्रस्ताव / कला, संस्कृति, चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत, वास्तुकला, नृत्यकला आदि के क्षेत्र में प्रतिष्ठित व्यक्तियों की विशेषज्ञ समिति की बैठकों की एक श्रृंखला में विभागों का मूल्यांकन किया जाता है। विशेषज्ञ समिति विषय, अवधारणा, डिजाइन और के आधार पर प्रस्तावों की जांच करती है।

विशेषज्ञ समिति द्वारा होती है झांकियों की शार्टलिस्टिंग

पत्र में आगे रक्षा मंत्री ने लिखा कि परेड की समग्र अवधि में झांकियों के लिए आवंटित समय स्लाट के अनुसार, विशेषज्ञ समिति द्वारा झांकियों की शार्टलिस्टिंग की जाती है। गणतंत्र दिवस परेड -2022 के लिए, तमिलनाडु राज्य के प्रस्ताव सहित राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से कुल 29 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। तमिलनाडु की झांकी पर पहले तीन दौर की बैठकों में शामिल की गई थी। लेकिन तीसरे दौर की बैठक के बाद झांकी चुनी गई 12 झांकियों की अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकी। सिंह ने कहा कि झांकी का चयन मामले में निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार ही होता है।

पश्चिम बंगाल की झांकी भी केंद्र से खारिज

गौरतलब है कि, केंद्र ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए पश्चिम बंगाल की झांकी को भी खारिज कर दिया है। जिसके बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। इससे पहले रविवार को, ममता बनर्जी ने आने वाले गणतंत्र दिवस परेड के लिए पश्चिम बंगाल की प्रस्तावित झांकी की अस्वीकृति पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और परेड में पश्चिम बंगाल के स्वतंत्रता सेनानियों की झांकी को शामिल करने का अनुरोध किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.