Move to Jagran APP

केरल सोना तस्करी मामले में सीएम के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर से नौ घंटे पूछताछ

एनआइए ने सोमवार को मुख्यमंत्री विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर से दोबारा पूछताछ की जो लगभग नौ घंटे तक चली।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 11:00 PM (IST)
केरल सोना तस्करी मामले में सीएम के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर से नौ घंटे पूछताछ
केरल सोना तस्करी मामले में सीएम के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर से नौ घंटे पूछताछ

कोच्चि, एजेंसियां। केरल सोना तस्करी मामले में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के करीबियों पर जांच एजेंसियों का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। इस क्रम में एनआइए ने सोमवार को मुख्यमंत्री विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर से दोबारा पूछताछ की जो लगभग नौ घंटे तक चली। केंद्रीय जांच एजेंसी 23 जुलाई को भी शिवशंकर से तिरुअनंतपुरम में करीब पांच घंटे पूछताछ कर चुकी है। 15 जुलाई को सीमा शुल्क विभाग ने भी निलंबित वरिष्ठ आइएएस अधिकारी से करीब नौ घंटे पूछताछ की थी। उधर, कोच्चि की एक आर्थिक अपराध अदालत ने आरोपित केटी रमीस की हिरासत अवधि बढ़ाए जाने संबंधी सीमा शुल्क विभाग की मांग खारिज कर दी।

loksabha election banner

कोच्चि स्थित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के दफ्तर में शिवशंकर सुबह 9:20 बजे पहुंचे। दफ्तर के बाहर मीडिया को छोड़कर किसी को रुकने की इजाजत नहीं थी। पूछताछ से पहले शिवशंकर की कोविड-19 जांच की गई और उन्हें नाश्ता भी कराया गया। इसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए विशेष कक्ष में ले जाया गया। शिवशंकर से पूछताछ करने वाली टीम का नेतृत्व करने के लिए एक महिला आइपीएस अधिकारी विशेष रूप से हैदराबाद से कोच्चि पहुंची थीं। अन्य अधिकारी भी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये पूछताछ में शामिल हुए।

दिनभर चली पूछताछ के बाद शिवशंकर शाम करीब सात बजे एनआइए दफ्तर से रवाना हुए। शिवशंकर से पूछताछ संबंधी सवाल पर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान सीएम विजयन ने कहा कि कुछ लोगों की दिलचस्पी सिर्फ इसी मामले में है। एनआइए मामले की ठीक से जांच कर रही है। इस सिलसिले में वह कहीं भी जा सकती है। एनआइए को उसका काम करने दें।'गौरतलब है कि सीमा शुल्क विभाग ने पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था। इस मामले में अब तक सारिथ, स्वप्ना सुरेश व संदीप नैयर समेत करीब 16 आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूत के नाम पर एयर कार्गो में छिपाकर भेजा गया था। तस्करी में सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग कर्मी स्वप्ना का नाम आने और उससे संबंध जाहिर होने पर विभाग के तत्कालीन सचिव शिवशंकर को निलंबित किया जा चुका है। एनआइए आरोपित स्वप्ना से पूछताछ के बाद उसके दो बैंक लॉकरों से करीब एक करोड़ रुपये नकद व 982.5 ग्राम सोने के गहने जब्त कर चुकी है। केंद्रीय जांच एजेंसी का कहना है कि विदेश से बड़े पैमाने पर सोना तस्करी के जरिये आरोपित देश की अर्थव्यवस्था को अस्थिर करना चाहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.