Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput Death Case: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में जानिये कब- कब क्‍या हुआ

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में रिया चक्रवर्ती से पहले एनसीबी इस केस में आठ लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 06:33 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 07:20 PM (IST)
Sushant Singh Rajput Death Case: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में जानिये कब- कब क्‍या हुआ
Sushant Singh Rajput Death Case: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में जानिये कब- कब क्‍या हुआ

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने पूछताछ के तीसरे दिन रिया चक्रवर्ती को आज (8 सितंबर 2020) को पूछताछ के लिए बुलाया था। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। रिया चक्रवर्ती से पहले एनसीबी इस केस में आठ लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें रिया के भाई शौविक चक्रवर्ती, पूर्व हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, सुशांत का हाउस कीपर दीपेश सावंत, जैद विलात्रा, अब्दुल बासित परिहार, कैजान इब्राहिम, अब्बास लखानी और करण अरोड़ा के नाम शामिल हैं। इसके अलावा रिया के ड्रग्स चैट में जया साहा, श्रुति मोदी और होटल व्यवसायी गौरव आर्या का भी नाम शामिल है। आइये जानते हैं कि इस मामले में कब क्‍या हुआ? 

loksabha election banner

8 जून:  फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत से झगड़े के बाद रिया चक्रवर्ती ने घर छोड़ कर अपने पिता के घर चली गईं और अगले दिन सुशांत का फोन ब्‍लॉक कर दिया।   

14 जून: सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। उनका शव मुंबई के बांद्रा स्थिति उनके फ्लैट में बरामद हुआ था। उस वक्त फ्लैट में सुशांत के दोस्त व क्रिएटिव मैनेजर सिद्धार्थ पिठानी, सुशांत का हाउस कीपर दीपेश सावंत और उनके कुक नीरज सिंह व केशव मौजूद थे। प्रथम दृष्टया हुई तफ्तीश में इसे आत्महत्या का मामला बताया गया। 

16 जून: भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के पीछे गहरी साजिश का आरोप लगाते हुए मामले की न्यायिक जांच की मांग की।

18 जून: अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती सुशांत मौत के मामले में बयान दर्ज कराने के लिए बांद्रा पुलिस स्टेशन पहुंची।

19 जून: दिवंगत अभिनेता के लिए न्याय की मांग सोशल मीडिया से लेकर बिहार की सड़कों तक प्रदर्शन शुरू हो गया। जन अधिकार छात्र परिषद के नेताओं ने पटना के कारगिल चौक पर बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और निर्माता-निर्देशक करण जौहर के पुतले जलाए। 

22 जून: लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने सुशांत मौत के मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखा कि दिवंगत अभिनेता बिहार का गौरव हैं और उनके लिए पूरा राज्य न्याय की मांग कर रहा है।

24 जून: पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आयी। शरीर पर बाहरी चोट के निशान नहीं मिलने का दावा किया गया। दम घुटने को मौत का कारण बताया गया। 

25 जून: अभिनेता शेखर सुमन ने ट्वीट किया, 'हम सभी को और अधिक जुझारू रुख अपनाना होगा। आत्महत्या की कथा और कटे-फटे सिद्धांतों से उबरना होगा। इस बार हम नहीं सुनेंगे। इस बार हम आश्वस्त नहीं होंगे।' 

25 जून: भाजपा सांसद रूपा गांगुली ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की। उन्‍हें चल रही जांच में बेईमानी का शक था। 

7 जुलाई:  निर्देशक संजय लीला भंसाली से बांद्रा पुलिस ने पूछताछ की। 

10 जुलाई: सुशांत की फिल्‍म दिल बेचारा की हीरोइन संजना सांघी से पुलिस की पूछताछ। 

11 जुलाई: मुंबई पुलिस ने केस के सिलसिले में सलमान खान की पूर्व मैनेजर रेशमा शेट्टी का बयान दर्ज किया। 

14 जुलाई: सुशांत के निधन के बाद पहली बार रिया ने इंस्टाग्राम पर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। उन्‍होंने लिखा कि अभी भी मेरी भावनाओं का सामना करने के लिए संघर्ष चल रहा है।  ... मेरे दिल एक अपूर्णीय सुन्नता की स्‍थिति में है। सुशांत ने मुझे प्यार करना सिखाया। अपनी शक्ति पर विश्वास करना सिखाया। आपने मुझे सिखाया कि जीवन के अर्थ को कैसे एक सरल गणितीय समीकरण से समझ सकते है। मैंने हर दिन आपसे सीखा है।

23 जुलाई: अभिनेत्री कंगना रनौत ने वीडियो के जरिए बॉलीवुड में नेपोटिज्‍म का मुद्दा उछाला।  

25 जुलाई: सुशांत सिंह की मौत मामले में उनके पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इस मामले में रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शोविक चक्रवर्ती, बिज़नेस मैनेजर श्रुति मोदी और हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा के ख़िलाफ़ केस दर्ज करवाया। सुशांत के पिता ने इन लोगों पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया था। इसके बाद बिहार पुलिस ने मामले में जांच शुरू की थी। इस केस में सुशांत के परिवार ने रिया चक्रवर्ती पर अभिनेता के 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी करने का भी आरोप लगाया था। सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी सुशांत केस में पैसों की लेनदेन की जांच कर रहा है।

27 जुलाई: पटना से चार सदस्यीय बिहार एसआईटी की टीम मुंबई पहुंची। सुशांत केस की जांच शुरू की गई।

27 जुलाई:  मुंबई पुलिस ने निर्देशक महेश भट्ट से पूछताछ की। महेश भट्टने कहा, वे दो बार सुशांत सिंह राजपूत से मिले थे।

29 जुलाई: रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में मामले को पटना से मुंबई ट्रांसफर करने के लिए याचिका डाली। मामले को बिहार पुलिस के अधिकार क्षेत्र से बाहर बताया। 

1 अगस्त: सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला पत्र दिया, जिसमें उन्होंने मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।

1 अगस्त: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विपक्ष और कुछ बॉलीवुड हस्तियों द्वारा सीबीआई जांच की मांग को खारिज किया।  

1 अगस्त: रिया चक्रवर्ती सुशांत सिंह मौत मामले में पहली बार आईं सामने। सोशल साइट पर वीडियो पोस्ट किया। 

2 अगस्त: मुंबई में बीएमसी ने एसपी सिटी विनय तिवारी पटना को क्वारंटाइन किया।

4 अगस्त: बिहार सरकार ने मौत के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की।

4 अगस्त: सनसनीखेज बयान में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे ने आरोप लगाया कि सुशांत और उनके पूर्व मैनेजर दिशा सालियन की हत्या की गई थी।

4 अगस्त: महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने सुशांत की मौत के 50 दिन बाद अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा कि वह 'गटर पॉलिटिक्स' का निशाना हैं। 

5 अगस्त: सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि भारत सरकार ने सैद्धांतिक रूप से बिहार सरकार द्वारा मामले की सीबीआई जांच का आदेश देने की सिफारिश स्वीकार कर लिया है। 

19 अगस्त:  मुंबई पुलिस और बिहार पुलिस में जांच को लेकर खींचतान को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 19 अगस्त को सुशांत केस में सीबीआई को जांच करने की मंजूरी दे दी।

22 अगस्त: सीबीआई जांच की विशेष जांच टीम ने सुशांत सिंह के बांद्रा स्थित फ्लैट में पहुंची, साथ ही फॉरेंसिक टीम और उनके फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी और नीरज और अन्य लोग भी थे।

24 अगस्त: सीबीआई की टीम ने कूपर अस्पताल का दौरा किया, जहां सुशांत की ऑटोप्‍सी (पोस्‍टमार्टम ) की गई, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर संबंधित डॉक्टरों से भी पूछताछ की। सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी, उनके कुक नीरज सिंह उनके मृत होने से पहले की घटनाओं के बारे में जानकारी दी।

25 अगस्त: सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच की जांच का दायरा बढ़ाते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष जांच दल (SIT) ने उनके  फ्लैट के सहयोगी सिद्धार्थ पिठानी और कुक नीरज सिंह के अलावा उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट संदीप श्रीधर से पूछताछ शुरू की।

26 अगस्त: ईडी ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में टैलेंट मैनेजर जया साहा को समन किया।

26 अगस्त: अभिनेत्री कंगना रणौत ने दावा किया है कि अगर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने जांच शुरू की तो कई ए क्‍लास अभिनेता सलाखों के पीछे जा सकते हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने बॉलीवुड में प्रवेश किया तो कई ए श्रेणी के कलाकार सलाखों के पीछे होंगे। यदि रक्त परीक्षण किए जाएं तो कई चौंकाने वाले खुलासे होंगे। आशा है कि स्वच्छ भारत मिशन की तरह पीएमओ इंडिया के तहत बुलिवेट नामक गटर को साफ किया जाएगा।"  

27 अगस्त:  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मामले में रिया समेत चार लोगों मैनेजर सैमुअल मिरांडा, टैलेंट मैनेजर जया साहा और एक अन्य शख्स गौरव आर्या के खिलाफ केस दर्ज किया था।

29 अगस्त: सीबीआई की विशेष जांच टीम ने रिया चक्रवर्ती से सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। 

5 सितंबर: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती से पूछताछ शुरू की। 

8 सितंबर: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.