Move to Jagran APP

वनवासियों से भूमि पर अवैध कब्जे खाली नहीं कराने की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

वन में जमीन और गांव पर कब्जा करने के लिए निवासियों को गैर-आदिवासी घोषित कर दिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 08:47 PM (IST)
वनवासियों से भूमि पर अवैध कब्जे खाली नहीं कराने की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
वनवासियों से भूमि पर अवैध कब्जे खाली नहीं कराने की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, प्रेट्र। अधिकारियों को वनवासियों से भूमि पर अवैध कब्जे खाली नहीं कराने का निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। शीर्ष कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि अधिकारियों को निर्देश देने और आदिवासियों की भूमि पर अवैध कब्जे की जांच के लिए एसआइटी गठित करने की मांग करने वाली नई याचिका को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर वह विचार कर सकता है।

loksabha election banner

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और जस्टिस संजय खन्ना की पीठ ने छत्तीसगढ़ निवासी तारिका तरंगिनी लार्का की याचिका को संज्ञान में लिया। लार्का ने कोर्ट से केंद्र को आदिवासी की भूमि उसी इलाके में रहने वाले आदिवासियों के अलावा किसी और को नहीं देने का निर्देश देने की मांग की है।

वकील एमएल शर्मा ने याचिका सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने की मांग की। पीठ ने कहा, 'हम इसे देखेंगे। यह यह आश्वासन नहीं देंगे कि सुनवाई सोमवार को होगी।'

शीर्ष कोर्ट ने बीते गुरुवार को 13 फरवरी को दिए गए अपने आदेश पर रोक लगा दी थी। शीर्ष कोर्ट ने 21 राज्यों से 11.8 लाख वनवासियों को गैरकानूनी भूमि खाली कराने का आदेश दिया था। इन लोगों का जमीन पर दावा अधिकारियों ने खारिज कर दिया था।

अपनी याचिका में लार्का ने आरोप लगाया है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के तामनार में अधिकारियों ने आदिवासियों की जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया है। इस जमीन को बाहरी लोगों को सौंप दिया है और इलाके से आदिवासियों को बाहर करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने साधारण रणनीति अपनाई है।

वन में जमीन और गांव पर कब्जा करने के लिए निवासियों को गैर-आदिवासी घोषित कर दिया है। उन्होंने जमीन पर उनके दावे को खारिज कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.